हमारे बारे में

नमस्कार दोस्तों,

HindiMeTechy पर आप सभी का स्वागत है. सबसे पहले तो आपका धन्यवाद की आपने हमारे बारे में जानना चाहा. मेरा नाम आकाश निकम है और में HindiMeTechy Blog का Founder हूँ.

मैं एक Affiliate Marketer, Online Entrepreneur, Web Designer, और Part-Time Blogger हूँ. उसी तरह में websitecage का founder भी हूँ जो website design, WordPress customization services प्रदान करती है.

HindiMeTechy Akash Nikam

मैं एक software engineer graduate हूँ और पिछले 3 साल से ब्लॉग्गिंग कर रहा हूँ. मुझे blogging इसलिए पसंद हैं क्यूँकि बचपन से ही computer और internet technology में मेरा बहुत ज्यादा interest बना रहा है. मेरा blog बनाने का journey बहुत ही रोमांचक था. मैं मेरी पूरी जौरेय आपको विस्तार में बताऊंगा की कैसे मैंने ब्लॉग्गिंग की करियर शुरू किया.

जब मैं ब्लॉग्गिंग में नया था तब मैं कुछ लोगों के साथ दूसरे blogs के लिए भी Guest Post लिखता था. जैसे जैसे मुझे ब्लॉग्गिंग के बारे में समझ में आया तो मैंने decide किया की क्यों ना मैं खुद का blog start करू. उसी दिन 2018 में मैंने अपना खुद का Blog बनाया जिसका नाम मैंने HindiMeTechy रखा और यह मेरा सबसे पहला blog है जिसे हमने Hindi और English mix language में बनाया है.

बहुत सारे ब्लोग्गेर्स अपने about page में professional चीज़ों के बारे में बताते है. लेकिन मैं आपको हमारी वेबसाइट के साथ अपने ब्लॉगिंग की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहा हूँ. ताकि जो भी एक शुरुआती ब्लॉगर हो उसे प्रेरणा मिले.

चलिए फिर बात करते है मेरी journey के बारे में

मेरे ब्लॉग बनाने की यात्रा बहुत ही रोमांचक थी. मेरा सपना ऑनलाइन क्षेत्र के सभी लोगों की मदद करना है जिन्हे मैं online strategies और tips में एक सही मार्गदर्शक देना चाहता हूँ जो हमने अपने जीवन में सीखा है.

मैंने कई बार online business शुरू करने की कोशिश की, लेकिन हर बार आत्म-संदेह और आत्मविश्वास ने मुझे छोड़ दिया.

लेकिन इससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला.

मुझे नहीं पता कि मैं कौन हूं, लेकिन जब मुझे पता चला कि जब हम अपने दिल से कुछ काम करते हैं, तो हम खुद को भूल जाते हैं और मैं समझ गया कि मेरी सफलता मेरे हाथों में है और जब तक हम नहीं चाहते कोई भी इसे तोड़ नहीं सकता.

जब मैं इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था, तो मुझे online stuff पढ़ने की आदत हो गई थी. जब मैंने किसी चीज के बारे में इंटरनेट पर study material की खोज की, तो कभी मुझे पूरी तो कभी-कभी आधी-अधूरी जानकारी मिली. उस समय मुझे Blogging के बारे में इतना पता नहीं था क्यूंकि मैं सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान देता था. लेकिन जब मैंने ब्लॉगिंग पर रिसर्च किया तो मैंने बहुत सारी दिलचस्प बातें सीखी.

उसी समय, मैं ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ा समझ गया. लेकिन मुझे ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी नहीं थी. जब मैंने इस पर काम शुरू किया, तब धीरे-धीरे मुझे ब्लॉगिंग के बारे में समझ में आया कि ब्लॉग से लोगों की मदद कैसे की जा सकती है.

उस समय मेरे पास वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे. इसलिए शुरू में मैंने ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाया. क्योंकि ब्लॉगर पर एक फ्री ब्लॉग बनाया जा सकता है. लेकिन फिर ब्लॉग बनाने के बाद मैं exams, assignments वगैरह की वजह से ब्लॉगिंग को ज्यादा समय नहीं दे पाया, इस वजह से मेरा ब्लॉगर ब्लॉग फ़ैल हो गया.

एक बात हमेशा याद रखें जब हम असफल होते हैं, तो हमें इससे बहुत कुछ सीखने को मिलता है. मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ.

जब मैंने शुरू में ब्लॉगिंग शुरू की, तो यह जल्दी फ़ैल हो गया। क्योंकि मैंने इसके बारे में सही योजना नहीं बनाई थी। क्योंकि अगर आपको ऑनलाइन क्षेत्र में कुछ भी करने में सफल होना हैं, तो सही योजना बहुत जरुरी है ये मुझे तब पता चला.

जैसे मेरा हर दिन की अनुसूची थी. सुबह 6 बजे उठकर नाश्ता करना, होमवर्क पूरा करना, कॉलेज के लिए तैयार होना, कॉलेज में पढ़ाई करना, फिर दोस्तों के साथ थोड़ा टाइम-पास करना, फिर घर आकर फिल्में देखना और सोना.

एक बार जब मैंने इन सभी चीजों के बारे में ध्यान से सोचा तो मुझे पता चला कि हर दिन मैं बहुत सारी चीजों पर अपना समय बर्बाद कर रहा हूं, अगर मैं अपने समय का सदुपयोग करता हूं तो शायद मैं एक अच्छा ब्लॉग बना सकू और मैं आर्टिकल लिखने के लिए भी समय दे सकूं.

अब मेरी योजना शुरू हो गई थी

जब मैं ब्लॉगिंग पर research कर रहा था, मैंने guest blogging के बारे में पढ़ा. जिसमे अगर हमारे पास अपना ब्लॉग नहीं है, तो हम अपने लेख को दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग पर प्रकाशित कर सकते हैं.

एक मिनट के लिए मैं सोच रहा था कि अपना ब्लॉग बनाने से पहले मुझे आत्म-विश्लेषण करने की आवश्यकता है. क्योंकि जब तक हम अपनी क्षमता को नहीं पहचानते, तब तक आप अपनी रुचि नहीं जानते.

मुझे यह पता लगाना था कि मैं खुद ब्लॉगिंग के बारे में कितना passionate हूं। उसी समय, मैंने सोचा कि शायद अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने से पहले, मुझे guest post लिखना शुरू करना चाहिए ताकि मुझे पता चला की मैं कितने आर्टिकल्स लिख सकता हूं।

फिर मैंने अपने niche से संबंधित कुछ ब्लॉग ऑनलाइन पर सर्च किये और guest post लिखना शुरू कर दिया. सचमुच, मैं रोजाना 6 घंटे ब्लॉगिंग पर बिताता था जब मैं कॉलेज से घर आता था. क्योंकि इसके साथ ही मुझे अपनी पढ़ाई भी संभालनी थी.

मेरी guest Blogging की योजना सफल हो गई क्योंकि उस दिन मैं हर हफ्ते 3 आर्टिकल्स लिखता था और मेरा आत्मविश्वास भी फिर से बढ़ गया। जब में study करता था तो मुझे Web design और development में बहुत रुचि थी. इसलिए जब मैं गेस्ट पोस्ट लिखता था तो वह technology सम्बंधित लिखता था.

इससे मुझे बहुत सारे benefits मिले

  • मैं disciplined हो गया. क्योंकि मैं एक दैनिक दिनचर्या का पालन करता था. जैसे, हर दिन कौनसे आर्टिकल को लिखना है, क्या लिखना है, आर्टिकल पर research करना है, research के बाद publish करना है। इस वजह से, मैं व्यस्त हो गया.
  • Guest blogging के कारण, मैंने कुछ ब्लॉगर friends को ढूंढ लिए और उनसे कुछ सुझाव और मार्गदर्शन प्राप्त किया. जब मुझे ब्लॉग्गिंग में कुछ समस्या आती थी, तो एक अनुभवी ब्लॉगर की मदद से जल्दी से समाधान खोजने में मदद मिलती थी.
  • Online audience के साथ एक नई पहचान बन गई जिससे बहुत सारे लोग मुझे जानने लगे.
  • सबसे बड़ी बात यह थी कि मेरी observation strength तेज हो गई। क्योंकि ब्लॉगिंग हमें हर दिन नई चुनौतियां देती है.

नई Journey की शुरू हुई

मैंने 2 साल तक फ्री गेस्ट ब्लॉगिंग किया और ब्लॉगिंग के बारे में रिसर्च किया, इन दिनों में मैंने ब्लॉगिंग से कोई पैसा नहीं कमाया। उसी के साथ मेरी इंजीनियरिंग भी पूरी हो गई। अब मुझे मेरे comfort zone से हटकर कुछ नया करने की प्लानिंग करनी थी.

मुझे ब्लॉगिंग में दिलचस्पी थी, इसलिए मैंने पहले इसके लिए योजना बनाना शुरू किया। लेकिन इससे पहले, मुझे कुछ पैसे की जरूरत थी। अब जब पैसों की बात आती है, तो कुछ income source होना चाहिए जिससे शुरुवात में हमें कुछ पैसे मिले। इसलिए मैंने सोचा कि सबसे पहले एक अच्छी नौकरी की तलाश करें और उसके बाद ब्लॉगिंग शुरू करें.

लेकिन हाँ, मुझे उसी field में नौकरी चाहिए थी, जिसमें मेरी दिलचस्पी थी. क्योंकि नौकरी करते समय मुझे job और Blogging दोनों को अच्छी से manage करना था. मुझे website design में बहुत ज्यादा रूचि थी इसलिए मैंने website design में job ढूंढ़ना शुरू किया.

finally मुझे मेरे field में job मिल गयी और मैं मेरे interest के हिसाब से काम करने लगा. जिससे में Web design में भी expert हो गया और ब्लॉग्गिंग से बाकि लोगों को भी मदद करने लगा.

अब मुझे plan करना था कि मैं जॉब के साथ ब्लॉगिंग कैसे कर सकता हूँ

अब अगर job की बात करे तो डेली ९ हॉर्स जॉब और उसके बाद घर पर आना था. लेकिन घर आने के बाद मुझे हर दिन काम से काम 3 घंटे ब्लॉग्गिंग को देने थे. इसलिए मैं job से घर पर आने के बाद थोड़ा fresh होकर 3 घंटे ब्लॉग्गिंग पर spend करता था.

उसी तरह जब saturday और sunday ऑफिस को छुट्टी होती थी उस दिन में podcast और blog publish करने की तैयारी करता था और नई ideas ढूंढ़ने की कोशिश करता था.

जिस कंपनी में काम करता था वो एक software कंपनी थी और वहां पर में एक web designer के role पर काम करता था. वहां पर मेरा ज्यादा समय new features पर काम करना, new ideas ढूंढना और उसे impletment करने में जाता था. जिससे मुझे researching में भी मदद मिलती थी और घर आकर में उसी चीज़ से ब्लॉग्गिंग भी करता था.

जब में design करता था तो मुझे कुछ error और bugs सामने में आते थे जिसको में एक list बनाकर रखता था और फिर उससे एक आर्टिकल बनाता था जिसमे में problem के साथ soltuion भी लिखता था, उन आर्टिकल्स की वजह काफी new designer की मदद हुई.

उसी कंपनी में 6 months के बाद मुझे कंपनी की CEO से Employee of the Quarter का award प्रदान किया गया. उस समय मुझे कंपनी में सिर्फ 6 months हो गए थे और मैं एक fresher join हुआ था. ये जो सभी sucess है वो सिर्फ और सिर्फ hardworking की वजह से possible हुई.

Akash Nikam VarStreet Employee of the Quarter Award

मैंने अपना खुदका हिंदी ब्लॉग बनाया जो मेरा पहला ब्लॉग था जिसका नाम Techithinid था. मैं वहां पर फ्री ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू किया धीरे धीरे जब ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आने लगा तो मैंने सोचा अब google adsense को apply करते है जिससे ब्लॉग्गिंग से earning होना शुरू हो जाएगी. मुझे google adsense approval भी मिला लेकिन google adsense के बारे मैं ज्यादा रिसर्च नहीं किया और उसी कारण मेरा पहला google adsense account ban हो गया और मुझे बहुत दुख हुआ क्यूंकि वही एक income source था जिससे हिंदी ब्लॉग में earning कर सकता था.

फिर कुछ दिन बाद मुझे affiliate marketing के बारे में पता चला की कैसे बाकि bloggers affiliate marketing से पैसे कमा रहे है. लेकिन मेरा ब्लॉग था हिंदी और इंग्लिश ब्लॉग की तुलना में हिंदी ब्लॉग में affiliate marketing बहुत ज्यादा कठिन था. क्यूंकि इंग्लिश ब्लॉग में affiliate marketing से बहुत जल्दी leads मिलते है लेकिन हिंदी ब्लॉग अभी grow हो रहा था और उसी वजह से affiliate sale ganarte करना मुश्किल हो गया. लेकिन फिर भी मैंने अच्छे आर्टिकल्स लिखे और एक महीनों के बाद मुझे affiliate marketing से $50 की sale मिल गयी थी. मैं बहुत खुश था क्यूंकि ब्लॉग्गिंग में ये मेरी पहली कमाई थी. क्यूंकि google adsense से पैसे कमाने से पहले ही मेरा account ban हो गया और उसकी दूसरी तरफ affiliate marketing की वजह से मुझे earning की एक नयी उम्मीद मिल गयी. उसके बाद मेरा confidence level काफी ज्यादा बढ़ गया.

हमारे बारे में

Techithindi ब्लॉग पर मैंने 6 months तक काम किया उसके बाद मैंने उसका नाम re-brand किया और उसे HindiMeTechy नाम दिया और अभी offically यही नाम से मेरा ब्लॉग चल रहा है.

इस blog का बनाने का मकसद यह है की ज्यादा से ज्यादा लोगों को technology से जोड़े और हमारा देश एक digital india बने.

हमने HindiMeTechy ब्लॉग हिंदी में इसलिए बनाई ताकि हमारे देश के हर व्यक्ति को इंटरनेट के बारे में जानकारी मिले जो वह जानना चाहते है. क्यूँकि हमारे देश में बहुत से लोग है जिन्हे इंग्लिश भाषा समझ नहीं आती. लेकिन हिंदी हमारी मातृभाषा है इसलिए इससे सभी लोग वाकिफ है. यहाँ हमारे मुख्य लक्ष्य यह है की लोगों को इंटरनेट की मदद से सही जानकरी देकर मदद करने के साथ-साथ अपने देश की भाषा को भी बढ़ावा देना है.

यह blog हमने उन लोगों के लिए बनाया है जो इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते है, ऑनलाइन business शुरू करना चाहते है, या फिर आप इंटरनेट से जुडी कोई भी नयी चीज़ के बारे में सीखना चाहते है.

अगर आप अपने present job से नाखुश है और आप अपने life में कुछ interesting करना चाहते है. तो हमारा blog आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है.

हमारी वेबसाइट के बारे में

HindiMeTechy एक ऐसी वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन पैसे कमाना, Blogging के बारे सीखना, खुद का वेबसाइट या blog बनाना, लोगों को blog में आनेवाली समस्या को solve करना, Social media, Electronics, Tips & Tricks या फिर किसी भी नए Technology के बारे में जानकारी पा सकते है. और सबसे interesting बात यह है की यहाँ आप Trending Technology Augmented और Virtual Reality के बारे में भी सीख सकते है. हमारा Mission यही है की लोगों को इस digital दुनिया में कुछ नया सीखने को मिले. और आप के मन में जो सवाल है उसके जवाब हम इस Blog पर दे सके.

अगर आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है तो यह वेबसाइट आपके लिए सबसे अच्छा platform है. इसकी और एक ख़ास बात है की यहाँ हम दूसरे bloggers को post लिखने मौका देते है. जो लोगों को अपना knowledge दूसरों के साथ share करना है. यहाँ हम HindiMeTechy platform पर Blogging करने वाले हर व्यक्ति को gifts देते है और काम का appreciation भी होता है.

उसी तरह इस वेबसाइट हर हफ्ते कोई ना कोई contest या फिर giveaway होता है. जिससे नए bloggers को उसका फायदा हो और उन्हें और motivation मिले.

बहुत सारे country में लोग इंटरनेट से लाखों रूपए कमा रहे है तो हम लोग क्यों नहीं? तो अब मैं आपको बताना चाहूँगा की कोई भी व्यक्ति इंटरनेट से आसानी से पैसे कमा सकता है बस उसे इंटरनेट के बारे में सही जानकरी होना जरुरी है. तो हमारी वेबसाइट आप लोगों की मदद करने के लिए ही बनाई है. इस वेबसाइट पर आपको internet के माध्यम से पैसे कमाने की basic से लेके advanced तक सारी जानकरी मिल जाएगी.

Blog बनाने का मुख्य उद्देश्य

Blogging, ऑनलाइन पैसे कमाना, SEO के बारे में जानकारी, हर दिन updated technology से जुडी ताज़ा खबरे लोगों को share करना. ताकि नए bloggers की मदद हो और उसी तरह जो लोगों को नए news पढ़ना अच्छा लगता है उन्हें जानकारी share करना. जो लोग इंग्लिश के बारे में नहीं जानते उनके लिए हमने हिंदी भाषा में Blogging के द्वारा जानकारी प्रदान करते है.

इंटरनेट से जुडी कोई भी जानकरी प्रदान करना जिससे लोगों की मदद हो वो भी हिंदी भाषा में जो अभी तक इंटरनेट पर ज्यादा उपलब्ध नहीं है.

यह blog आपके लिए नहीं है अगर आप नीचे दिए गए चीज़ों के बारे में सोच रहे है:

1) आप जल्दी से जल्दी अमीर(Rich) बनाना चाहते है.
मैं आपको बताना चाहूँगा की किसी भी business को start करना शुरुवात में थोड़ा कठिन होता है. जहाँ पर आपको समय भी लग सकता है.

हमारे blog पर आपको ऑनलाइन business करने के एक से एक तरीके मिलेंगे. यदि आप जल्दी अमीर बनने के लिए कुछ जादुई तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे blog को follow ना करे. क्यूँकि यहाँ जो आपको तरीके बतायेंगे उससे आप एक या दो दिन में आमिर नहीं बन सकते. इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा. जिसमे थोड़ा समय भी लग सकता है.

2) आप लोगों के साथ scam करना चाहते है.
यदि आप quality product या फिर service को लोगों के साथ शेयर नहीं करना चाहते या उससे कुछ scam करना चाहते है तो कृपया हमारा website अभी छोड़ दे. क्यूँकि हमारी website पर scam करना बिलकुल अनुमति नहीं है.

हमारी community ने कई व्यक्तियों को इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने में मदद की है जिससे वह अब अपने खुद के मालिक है. उसी तरह वह लोग financially भी आगे बढ़ रहे है. अगर आप smart work और hard work को एक साथ मिलाकर काम करोगे तो आप भी अपने दम पर कुछ भी हासिल कर सकते हो.

हमारे परिवार के बारे में

HindiMeTechy पर आपको Blogging, SEO, Digital marketing और पैसे कमाने के सम्बंधित पूरी जानकारी मिलेगी. यह सिर्फ एक blog नहीं है जहाँ पर आपको documentation मिलेगा. बल्कि आपको वो सभी जानकारी मिलेगी जिसे आप ढूंढ रहे है.

HindiMeTechy एक ऐसा community blog है जहाँ हर bloggers को Guest post के माध्यम से भाग लेने और योगदान करने की अनुमति देता है. अभी के समय के हमारे साथ 10+ से भी ज्यादा bloggers ने Guest post program में participate किया है. अगर आप भी हमारे परिवार का हिस्सा बनाना चहिते है और Guest Blogging करना चाहते है तो ये पढ़े.

अगर आपको इस वेबसाइट से थोड़ी सी भी मदद मिली है तो मेरा आपसे निवेदन है कि आप भी किसी और की मदद जरूर करे. मुझे पता है की अपने हमारे newsletter को जरूर subscribe किया होगा ताकि आपको update notification सबसे पहले मिले.

HindiMeTechy को join कैसे करे

हमारी website सभी readers के लिए free है. यहाँ पर आपको जो भी जानकारी मिलेगी यह free में उपलब्ध है. आप कभी भी हमारी website को visit करके articles पढ़ सकते है.

  • अगर आपको website के किसी भी articles, giveaways या contests का सबसे पहले notification चाहिए तो आप हमें जरूर subscribe करे. ताकि आप भी हमारे सदस्य बने. 5000 से भी ज्यादा readers ने HindiMeTechy के subscribe किया है.
  • Facebooktwitter और instagram जैसे social media पर join करे.
  • हमारे Youtube channel hindimetechy को subscribe करे.

शुक्रिया, आपने हमारे वेबसाइट के बारे में को अंत तक पढ़ा. मुझे आशा है की आपने HindiMeTechy को subscribe करके रखा होगा. इसी के साथ हम आपकी नई journey के लिए शुभकामनाएं देते है.

आपका नया दोस्त,

आकाश निकम
हमारे बारे में
(HindiMeTechy Founder)