Affiliate Marketing kya hai और कैसे शुरू करे – Beginner Guide in Hindi

क्या आपको पता है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है? Affiliate marketing ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है. तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है की एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या है (Affiliate Marketing kya hai) और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye. बहुत से लोगों का कहना है की इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाना आसान नहीं है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है क्यूंकि आप भी आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपये कमा सकते है.

Affiliate Marketing से आप के पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते खुल जाते है. आज जितने भी बड़े बड़े bloggers है जैसे Harsh Agarwal, Syed Balkhi, Neil Patel ये सभी affiliate Marketing से लाखों रुपये कमा रहे है. ऐसे में अगर आप भी affiliate Marketing करने का सोच रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है. एक beginner ब्लॉगर ब्लॉग बनाकर उसे monetization करने की strategy ढूंढ़ता है उसी में affiliate marketing आपको एक अच्छा पैसा कमाने के मौका देती है.

Affiliate marketing आपको अलग अलग options देती है जिससे आप unlimited पैसे कमा सकते हो. उसी strategy के बारे में हम जानेंगे. इससे पहले के मैंने घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में जानकरी दी है. जहाँ पर मैंने affiliate program के बारे में भी बताया है. तो हम आपको affiliate marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करें उसी तरह हम affiliate marketing strategy और top affiliate networks को कैसे join करते है इसके बारे में भी जानेंगे.

Affiliate marketing kya hai

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? (Affiliate Marketing Kya Hai in hindi)

Affiliate marketing एक referral program होता है जिसमे Online retailer यानि की advertiser हमें कुछ promotional चीज़े देता है. जिसे हमें अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के माधयम से promote करना होता है. Promotion में links या फिर banner कुछ भी हो सकता है. यदि आपके visitor कोई promotion link पर क्लिक करके किसी product को खरीदते है तो तुरंत आपको affiliate commission मिलता है. आसान भाषा में इसे Refer and Earn भी कह सकते है.

Affiliate marketing में आपको सिर्फ company के product बेचना है और अपना commission प्राप्त करना है. आजकल हर कोई इंटरनेट से जुड़ा है और ऐसे दौर में अगर आप affiliate marketing शुरू करते है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है. एक survey में पता चला है online सामान खरीदने वालों की संख्या 85 प्रतिशत है वही 15 प्रतिशत offline सामान खरीदना पसंद करते है. तो फिर आप सोच सकते है यदि आप affiliate marketing शुरू करना चाहते है तो वो आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

Affiliate marketing आपको CPA (cost-per-acquisition) और CPL (cost-per-lead) के आधार पर पैसे देता है. वैसे तो बहुत सारी advertising companies होती है जैसे google adsense और media.net लेकिन ये company आपको सिर्फ click और views के आधार पर ही पैसे देते है. जब तक कोई visitor आपके वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर visit करके आपके affiliate link पर क्लिक करके product नहीं खरीदेगा तब तक आपको commission नहीं मिल सकता. तो सबसे पहले इसके लिए आपको ब्लॉग, सोशल मीडिया या फिर वेबसाइट पर ट्रैफिक लाना बहुत जरुरी factor है और इसकी ख़ास बात यह है की google adsense और दूसरें ad networks के तुलना में affiliate marketing आपको बहुत ही ज्यादा commission provide करता है.

बहुत सारे bloggers और youtubers affiliate program का इस्तेमाल करते है क्यूंकि इससे जो commission मिलता है वो इतना ज्यादा होता है की आप other ad networks का use किये बिना भी अच्छे खासे पैसे कमा लेते है.

affiliate marketing में आपको product के sell अनुसार commission मिलता है मतलब जितना ज्यादा sell उतनी ज्यादा कमाई.

जो companies को अपने products को online बेचना है वही company affiliate program provide करती है. जैसे Flipkart, amazon, clickbank, ebay इत्यादि. ऐसे बहुत सारी companies है जो affiliate program provide करती है. जिसे आप join करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है. मान लीजिये अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप hosting provider companies के product promote करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. जैसे की Bluehost, Siteground, Hostgator, Cloudways ऐसी बहुत सारी companies है जिसका commison बहुत ज्यादा होता है. मतलब per sell पर आपको ज्यादा पैसे मिलते है.

affiliate marketing में हर कंपनी का commission अलग अलग हो सकता है. कोई ज्यादा commission देता है तो कोई काम commission देता है.

मैं पिछले 1 साल से affiliate marketing कर रहा हूँ और अभी तक मैंने अच्छे खासे पैसे इसे बनाये है. आपको इसमें ज्यादा कुछ technical करना नहीं होता है बस product link, banners या button का promotion करके पैसे कमाने होते है. यहाँ पर आप per sell के हिसाब से कम से कम $200 से $300 कमा सकते.(निर्भर करता है की आप कौनसे affiliate program को join करते है). Post के end मैं आपको कुछ top affiliate companies की list की जानकारी देने वाला हूँ जिसे join करके आप भी पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

तो बस आपको अपनी strategies use करके affiliate marketing करनी है. लेकिन आप जो भी product या services को promote करने जा रहे है वो user के लिए helpful होने चाहिए तभी आपके referral link का उपयोग करके ज्यादा से ज्यादा लोग उसे खरीद सकते है.

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करता है? (how affiliate marketing works)

Affiliate marketing को शुरू करने से पहले आपको affiliate Program को join करना पड़ता है. अभी इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी companies है जो एफिलिएट प्रोग्राम सेवा प्रदान करती है. इसके लिए सबसे पहले आपको किसी company या product को find करना होगा जिसको आप promote करना चाहते है. लेकिन एक बात ध्यान में रखे की आप जो भी product या service को promote करने जा रहे है वो आपके ब्लॉग के niche से सम्बंधित होना चाहिए और साथ ही साथ वह आपके audience के लिए भी useful होना चाहिए.

यहाँ पर Affiliate Program, Affiliates, Affiliate Link और Affiliate marketing ये सभी चीज़े अलग अलग वर्क करती है.

Affiliate Program:

ये वो Program होता है जो publisher के नाम से जाना जाता है. मतलब जो भी कंपनी अपने product या services को ऑनलाइन promote करना चाहती है वो अपनी वेबसाइट पर इस Program को run करती है. इस affiliate Program की मदद से यह आपको commission प्रदान करती है. और जो company ऑनलाइन affiliate Program से आपको commission provide करती है उसे ही Affiliate Program कहते है. जैसे आप Amazon, Ebay, Flipkart ये सभी Affiliate Program से आपको पैसे कमाने का मौका देती है.

Affiliates:

Affiliates यानि की हम लोग जो Affiliate Program को join करके उनका product या services को अपने ब्लॉग या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से promote करते है और commission प्राप्त करते है.

Affiliate Link/ affiliate Banner:

जब आप Affiliate Program को join करते है तो वो आपको उनके product की Link या फिर banner Link provide करती है. जिसे आप आसानी से ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाके आपके audience के लिए promote करते है. इस URL में एक unique ID होती है जो सिर्फ आपका affiliate product को track या फिर उससे product refer करने के लिए होती है.

Affiliate marketing: जब आप ऊपर के तीनों चीज़ों से वाकिफ हो जाते है और product या services को ऑनलाइन promote करना शुरू कर देते है. जिसमे आप अलग अलग affiliate Program की join करते है और commission कमाते है. तब आप Affiliate marketing करते है.

Affiliate marketing का काम बहुत ही simple होता है जैसे आप नीचे की image देख के समझ गए होने की ये किस तरह work करता है.

Affiliate marketing working process

सबसे पहले तो आप affiliate company को find करके उनका affiliate Program join करते है. जैसे आप उसे join करते है आप एक partner Program के रूप में जाने जाते है. उसके बाद आपको affiliates से Unique ID मिलता है. इस affiliate ID की मदद से आपको सारे affiliate links को अपने site में add करके product का promotion करना होता है.

आप यहाँ पर अलग अलग तरीकों से product का promotion कर सकते है जैसे ब्लॉग्गिंग से, वेबसाइट बनाकर, ब्लॉग पर product reviews लिखके, banner ads लगाके, ईमेल या फिर सोशल मीडिया माध्यम से share करके और बहुत सारे तरीकों से आप promotion कर सकते है.

जैसे ही कोई visitor आपके promote की गए product पर क्लिक करके उसे buy करता है तो उसके बाद आपका जो Unique ID होता है उसे Affiliate company track करना शुरू करती है. जब उन्हें लगे की ये आपके refer किये गए links से product ख़रीदा गया है. तो आपको commission प्राप्त होता है.

ये सभी process automated होती है. इसमें cookies का बहुत बड़ा कार्य होता है. जिसकी मदद से affiliates को आसानी से समझता है की ये product कौनसे ID से ख़रीदा गया है. Commission मिलने के बाद payment direct आपको बैंक अकॉउंट में मिलता है जिसमे कम से कम 15 से 30 दिन का समय लग सकता है.

अभी हमने एफिलिएट मार्केटिंग कम कैसे करता है यह तो देख लिया अब हमें देखते है की Affiliate marketing को शुरू कैसे करे?

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू कैसे करे? (How to Start affiliate marketing)

Affiliate marketing शुरू करने से पहले आपको सोचना होगा की आप किस platform के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने जा रहे है. जैसे की ब्लॉग्गिंग, वेबसाइट, reviews, सोशल मीडिया इत्यादि. क्यूंकि यहाँ पर अगर आपको अच्छी खासी कमाई करनी है तो मैं ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए आपको recommend करूँगा. क्यूंकि ब्लॉग या वेबसाइट से आपका Affiliate revenue increase होने के chances बहुत ज्यादा बढ़ते है.

आप बहुत सारे platform पर अपनी वेबसाइट बना सकते है जैसे wordpress, Drupal, Joomla इसमें से किसी भी platform पर बना सकते है. लेकिन हम आपको WordPress recommend करेंगे क्यूंकि वर्डप्रेस आज एक बहुत ही popular platform बन गया है. जितने भी बड़ी बड़ी sites है वो WordPress का ही इस्तेमाल करती है.

लेकिन WordPress में भी आपको wordpress.org और wordpress.com ये services मिलेंगी. यदि आप wordpress.com का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसमें बहुत सारे restrictions मिलते है जिसमे आप affiliates marketing नहीं कर सकते है. वही पर आप self hosted wordpress.com की मदद से अपनी वेबसाइट बनाकर जैसे चाहे affiliate marketing कर सकते है. इसमें आप affiliates link को आसानी से manage कर सकते है.

अगर आप नहीं जानते की WordPress पर ब्लॉग या फिर वेबसाइट कैसे बनाते है तो आप हमारे इस आर्टिकल में दिये गये steps को follow करके ब्लॉग बना सकते है. आपको अगर फिर भी कुछ problem आ रहा है या आप वेबसाइट/ब्लॉग बनाने में समय नहीं मिल रहा है तो आप हमारे Free WordPresss Blog Setup Service की मदद से हमसे free Blog setup कर सकते है.

Youtube पर affiliate products promote करके पैसे कमाए?

यदि आपको blogging से ज्यादा vlogging में interest जैसे youtube में तो आप यहाँ से भी बहुत सारा पैसा आसानी से कमा सकते है. अगर आप मुझसे पूछे तो मेरे list में पहले स्थान पर वेबसाइट/ब्लॉग और दूसरे स्थान पर youtube है जिससे आप आसानी से पैसे कमाना शुरू कर सकते है. क्यूंकि हमारे देश में इंटरनेट पर active रहनेवालों को संख्या इतनी ज्यादा है जिससे आप आसानी से google पर ब्लॉग या फिर youtube पर अच्छा खासा traffic बनाकर affiliate marketing शुरू कर सकते है. अगर आप beginners से शुरुवात कर रहे है तो google blogging और youtube ये दोनों आपको affiliate marketing से बहुत सारा पैसा कमाने का मौका देती है.

Youtube की मदद से product को कैसे promote किया जा सकता है?

1) Youtube पर affiliate product के reviews videos बनाकर affiliate link को description box में दे सकते है. जिससे कोई भी उसे आसानी से खरीद सके.
2) अपनी youtube सम्बंधित चीज़े जैसे youtube start करने के लिए जो चीज़ो की जरुरत होती है उन product को affiliates links द्वारा promote कर सकते है.

सोशल मीडिया की माध्यम से affiliate product को promote करे?

1) Facebook:

आपके पास अगर वेबसाइट/ब्लॉग नहीं है और facebook पर आपकी अच्छी खासे fan following है तो आप यहाँ पर product को promote कर सकते है. इसके लिए आपको facebook पर group या फिर page होना बहुत जरुरी है. यहाँ पर आप अपने fans को अच्छे अच्छे affiliate product का reviews करके उसे promote करके बैच सकते है.
Note: Fake product का बिलकुल promotion ना करे इससे आपका ज्यादा नुकसान होता है और आपके fans का आप से भरोसा टूट सकता है. जिसका बहुत ही बेकार असर आपके affiliate marketing पर पड़ सकता है.

2) Instagram:

आपको तो पता है आजकल लोग photos के कितने शौकीन है. यदि आपका instagram पर fan base अच्छा है तो आप affiliate products के photos के साथ description box में affiliate link देकर promotion कर सकते है. जैसे मान लीजिये market में नई headphones आये है तो आप उस headphone के affiliate link को अपने fan base के साथ share कर सकते है.

3) Whatsapp:

आजकल दैनंदिन जीवन में whatsapp का उपयोग बहुत सारे लोग करते है. भले आपके पास facebook या फिर instagram ना हो लेकिन whatsapp smartphone में जरूर रहता है. लेकिन सच बात कहूं तो यहाँ पर affilaite marketing से पैसे कमाने के chances बहुत ही कम होते है. इसके लिए सिर्फ आपको whatsapp पर एक geniuen group बनाना है जहाँ जिन लोगो को ऑनलाइन सामान खरदीना पसंद है. और उनके साथ अपने deals को affiliate product के माध्यम से share करना है.

4) Twitter:

यहाँ पर भी आप same facebook और instagram जैसे fanbase बनाकर product को promote करना शुरू कर सकते है. अगर traffic की बात करे तो सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोग active रहते है. ऐसे में अगर उन्हें लगा की आप useful products को promote कर रहे है फिर तो आपको affiliate marketing से ज्यादा पैसे कमाना आसान हो जाता है.

एक survey के अनुसार सोशल मीडिया पर हर रोज 85% लोग active रहते है. जिसमे 50% लोग ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद करते है.

तो ये कुछ तरीके थे जिसकी मदद से आप affiliate marketing की शुरुवात कर सकते है. आप ऊपर दिये गये किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

Affiliate Networks क्या है?

Affiliate network एक middle man की तरह काम करता है. जैसे amazon में आप कभी product को ऑनलाइन order करते हो तब सबसे पहले amazon product को distributor से लेकर courier के पास भेज देती है और फिर courier उस order को हमारे तक पहुंचता है. Affiliate network का भी कुछ इसी तरह का काम है. जिसमे Merchant(business Owner) और affiliate marketer इन दोनों के बीच में affiliate network काम करता है.

वैसे तो बहुत सारे affiliate Networks है लेकिन उसमे से कुछ Top affiliate Networks है जो हमें ज्यादा कमाई करके देते है. और बहुत सारे bloggers इन्ही affiliate networks का इस्तेमाल करते है.

Top affiliate network list:
१) ShareASale
२) CJ junction
३) Amazon Associates
४) ClickBank
ये सभी Top affiliate Networks है. जिसकी मदद से आप आसानी से affiliate marketing कर सकते है.

1) ShareASale: ShareASale एक बहुत ही बड़ा International Affiliate Marketplace है. जहाँ पर 6000 से भी ज्यादा Merchants उपलब्ध है और ये सबसे highest paid affiliate network है जो product category wise divide करके affiliate marketers तक पहुंचता है.

मैंने ऊपर आपको बताया है की Merchants कौन होते है. Merchants मतलब business owner जो अपने product को बेचना चाहता है. जिसमे Merchants ShareASale पर अपना account बनाते है ताकि उनका product affiliate marketer तक पहुंचे और अगर affiliate marketer उस affiliate product को बेचने में सफल होते है तो Merchants उन्हें commission देते है.

२) CJ junction: Commission Junction एक global affiliate marketplace है. यहाँ पर भी बहुत सारे Merchants ने अपने product promote करने के लिए अपना account बनाते है. इसका working process ShareASale जैसे ही है. यहाँ पर किसी भी product को आप आसानी से search कर सकते है. GoDaddy जैसे बड़ी companies भी CJ juction का उपयोग करती है. यहाँ पर एक non-technical person भी आसानी से affiliate marketing कर सकता है. CJ junction जिसे अब Commission junction के नाम से जाना जाता है ये bloggers के लिए एक best platform है.

3) Amazon Associates: amazon को कौन नहीं जनता. क्यूंकि amazon एक product खरदीने और बेचने का एक largest platform बन चूका है. amazon ने affiliate marketer के लिए ख़ास amazon Associates बनाया है. जहाँ पर affiliates अपना account बनाकर किसी product को affiliate link की मदद से promote करके पैसे कमा सकते है. इसका एक फायदा यह है की आप इसे blogging, website और सोशल मीडिया की माध्यम से आसानी से affiliate marketing करके पैसे कमा सकते है.

4) ClickBank: ClickBank affiliate product का एक system है जहाँ पर अलग अलग product के अनुसार आपको Commission प्राप्त होता है. जैसे यहाँ product को Sell और Promote करके अच्छे पैसे कमा सकते है. बस इसके लिए आपको proper affiliate marketing की knowledge होना जरुरी है. इसकी ख़ास बात ये है की अगर सोशल मीडिया पर आपका fan base अच्छा है तो इसकी मदद से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है.

Affiliate marketing में ज्यादा पैसे कमाने के कुछ tips:

वैसे तो affiliate marketing में आप जैसे चाहे method से पैसे कमा सकते है लेकिन hard work करने अच्छा smart work पर ज्यादा focus रखे. Affiliate marketing से आप किस niche के related Product को promote करते है और कैसे करते है ये ज्यादा मायने रखता है.

1) हमेशा अपने niche से related quality product को चुने

आज इंटरनेट पर बहुत सारे लोग affiliate marketing पर पैसा कमा रहे है और इसमें सब अलग अलग method से कमाई करते है. कोई ब्लॉग्गिंग से, कोई वेबसाइट से तो कोई सोशल मीडिया की मदद से. लेकिन हम जो भी Product promote कर रहे क्या वो दूसरों के लिए सही है, क्या वह Product audience के लिए useful है ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब आपको आने चाहिए. Future में affiliate marketing का इतना ज्यादा scope आनेवाला है जिसे आप सोच भी नहीं सकते. लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको right Product को चुनना जरुरी है. और उसी तरह सही company भी चुनना जरुरी है.

2) Audience में Trust build करे

Trust एक ऐसी चीज़ है जिसके दम पर आप कुछ भी हासिल कर सकते हो. Affiliate marketing में भी अगर आप अपने audience के साथ loyal रहते है और उनका Trust जीतते है तो आप कम से कम समय में affiliate marketing में अच्छा ख़ासा grow कर सकते है. आपको उनको भरोसा दिलाना होगा को आप जो भी Product को promote कर रहे है वो पहले से आपने इस्तेमाल किया है. इसके बारे में आप reviews लिखकर अपनी राय भी बता सकते है. जिससे अपने audience को भरोसा लगे की आप जो भी Product उनको recommend कर रहे है वो वाकही बहुत useful है.

3) अपने audience को Product के बारे में जरुरी जानकरी बताये

जैसे आप जो भी Product को promote करने जा रहे है उसके बारे में आपको पहले पता होना चाहिए. जैसे की उसके pros और cons. जब तक आप ये चीज़ों के ऊपर focus नहीं करोगे तब तक आपका sell कम होगा. लोगों को Quality Product और Quality content पसंद होता है. ऐसे में अगर आप उन्हें Product की सही जानकरी बता देता है तो affiliate Product जल्दी बिकने के ज्यादा chances होते है.

4) Website या Blog में सही जगह पर affiliate product का placement करे

सबसे जरुरी चीज़ जो होती है वो Ads placement. जब तक आप ठीक से banner या affiliate links को place नहीं करोगे आपका revenue जल्दी नहीं बढ़ेगा. आप website के header में या footer में या content के बीच में, sidebar में affiliate Product का इस्तेमाल कर सकते है. जिससे की आपकी audience की नजर उस Product पर जाये.

5) Audience के interest को पहचाने

आप जो भी Product promote कर रहे है क्या वो आपकी audience को पसंद आ रहा है? यदि नहीं तो फिर उस Product को recommend करके आपका कोई भी फायदा नहीं होगा. यहाँ पर आपको अपने audience के interest को पहचाना है. यदि आप WordPress से related article लिखते है और अगर बहुत ज्यादा audience को Hosting को लेकर परेशानी आ रही है तो आप उन्हें Best Hosting Provider company के affiliate Product recommend कर सकते है. जिससे audience की मदद भी हो जाएगी और आपको भी affiliate marketing से अच्छा खासा पैसा मिलेगा.

6) Call to Action का इस्तेमाल करे

Actually इसके बारे में अभी तक किसी ने नहीं बताया है लेकिन ये एक बेहतर तरीका है जिससे आप कम समय में अच्छा कमाई कर सकते हो. personally में भी इस तरीके को follow कर रहा हूँ. इसमें आपको सिर्फ अपने वेबसाइट/ ब्लॉग पर popup या फिर banner या फिर कुछ ऐसी services देनी होती है जिससे की audience का ध्यान उस चीज़ पर जाकर वो आपकी service को खरीदना पसंद करे. यदि अपने notice किया होगा तो हमने हमारे ब्लॉग में free Blog setup का service रखा है. जहाँ पर हम किसी भी beginner या फिर जिसे free Blog बनाना है उसे हम ये service offer करते है. लेकिन यहाँ पर हम ये service तभी देते है जब कोई user हमारे बताये गये किसी एक affiliate Hosting Product को खरीदता है तब हम उसे ये service offer करते है.

जहाँ तक देखे इसमें user और हमारा दोनों का भी फायदा होता है. क्यूंकि ऐसे भी वेबसाइट/ब्लॉग बनाने के लिए Hosting की जरुआत होती है. तो क्यों ना हमारे recommend किये गये Product को purchase करके user को free Blog setup भी मिल रहा है और हमें हमारा commission merchant की तरफ से मिलता है.

तो ऐसे ही आप भी किसी service को अपने audience के लिए बना सकते है लेकिन एक बात का ध्यान रखना की fake Product कभी भी promote ना करे. अगर आपको लगता है user के लिए सही Product है तभी आप उसका promotion करना.

Frequently Asked Questions:

1. Affiliate program को कौन join कर सकता है?

जवाब: यदि आप एक blogger है या आपकी कोई website है तो आप affiliate program को join कर सकते है. उसी तरह अगर आपका Social media पर अच्छा fan base है फिर भी आप affiliate program को join कर सकते है.

2. Affiliate program joining फ्री है या पैसे देने पड़ते है?

जवाब: Affiliate program बिलकुल भी फ्री है यहाँ आपको पैसे देने की जरुरत नहीं पड़ती. बल्कि आप यहाँ से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

3. Popular affiliate network कौनसे है जिसे join कर सकते है?

जवाब: ShareASale , CJ Affiliate by Coversant, Avangate, eBay Partner Network, Impact Radius, Clickbank, Amazon Associates

4. Merchants से affiliates को पैसे कैसे मिलते है?

जवाब: यहाँ पर आपको अलग अलग तरीकों से पैसे मिलते है जैसे,
1. Cost Per Sale (CPS) – इसमें आपको Percentage और flat fee per sale के हिसाब से मिलते है.
2. Cost Per Lead (CPL) – इसमें आपको हर एक lead के हिसाब से पैसे मिलते है. जितने ज्यादा lead उतने ज्यादा पैसे.
3. Cost Per Action (CPA) – इसमें अगर किसी visitor ने आपके affiliates link से कोई quote form या फिर advertise पर click करके कोई form भी fill up किया तो तुरंत इसके भी पैसे आपको मिलते है. ये service Google adsense या other network में उपलब्ध नहीं है.
4. Cost Per Click (CPC) – इसमें आपको audience के click के आधार पर पैसे मिलते है. इसके लिए ज्यादा traffic होना जरुरी है.

5. Affiliate Cookie क्या है और एक affiliate Cookie आमतौर पर कितने समय तक चलती है?

जवाब: Cookie का उपयोग users के data को track करने के लिए किया जाता है और affiliate marketing में Cookie के आधार पर ही आपका referral count होता है. यदि कोई अगर आपके affiliate link पर क्लिक करता है तो cookie set होती है. Cookie की निर्धारित duration merchant पर निर्भर करती है. कुछ affiliate program 90 days के लिए Cookie store करते है और data भेजते है तो कोई सिर्फ 24 घंटो के लिए Cookie store करके रखते है. इसके लिए कभी भी affiliate program join करते समय policy पढ़े. जब कोई उस Product को खरीदता है तो user account data merchant तक पहुँचाने का काम Cookie करती है.

6. EPM क्या होता है?

जवाब: EPM का मतलब Earnings Per Click होता है. यहाँ पर merchant set करते है per 1000 impressions पर आपको कितनी earning मिल सकती है.

7. क्या affiliate marketing का उपयोग lead generation के लिए किया जा सकता है?

जवाब: वैसे देखा जाये तो affiliate marketing का उपयोग sales को बढ़ने के लिए किया जाता है. लेकिन हाँ, इसका उपयोग आप lead generation के लिए भी कर सकते है. जो भी आपके नए subscribers होंगे उनको services ऑफर करके आप lead generate कर सकते है.

8. Affiliate Program से हमें कितने पैसे मिलते है?

जवाब: ये सभी आपके affiliate program पर निर्भर करता है की उनका Commission structure कैसा है. लेकिन maximum यहाँ पर आप per sale के हिसाब से $100 से $150 कमा सकते है.

9. क्या हम other ad Networks (Google Adsense) के साथ affiliate marketing कर सकते है?

जवाब: जी हाँ बिलकुल आप जैसे चाहते अपने strategies के हिसाब से affiliate marketing कर सकते है.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा लेख Affiliate marketing kya hai in hindi और Affiliate marketing se paise kaise kamaye के बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी. है तो अगर आपको हमारा post पसंद आ गया होगा तो कृपया हमें comment करके अपनी राय बताये. यदि आपको Affiliate Marketing में बारे में और कुछ जानकरी सीखनी है तो आप मुझे बता सकते है. तो इस post को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे share करना. जिससे उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिल सकता है.

हेल्लो, मेरा नाम आकाश निकम है और मैं HindiMeTechy ब्लॉग का founder हूँ. इस ब्लॉग की मदद से आप ब्लॉग्गिंग, एसईओ, डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन पैसे कमाए और इंटरनेट से जुडी सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी. हमारे Facebook Community को ज्वाइन करे और Professional bloggers के साथ जुड़े.

2 thoughts on “Affiliate Marketing kya hai और कैसे शुरू करे – Beginner Guide in Hindi”

Leave a Comment