Coronavirus क्या है और इससे कैसे बचे?

क्या आप जानना चाहते हो की कोरोनावायरस क्या है? (coronavirus kya hai in hindi), कोरोना वायरस के लक्षण क्या है? और कोरोना वायरस से कैसे बचा जा सकता है तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है. अभी तक इंटरनेट पर इसकी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है और जो थोड़ी बहुत जानकारी उपलब्ध है वो इंग्लिश में है इसी के चलते यह लेख हम हिंदी में लिख रहे है. आपको तो पता होगा की हाल ही में चीन में Corona virus ने कितना हाहाकार मचाया है.

Corona virus को सबसे पहले चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में पहचाना गया था और ये virus अब इतना जानलेवा हो गया है की इस virus से चीन में अभी तक 260 लोगों की मौत हुई है. वही पर 11,791 लोग इससे अभी भी infected है. Medical जगत में Corona virus चर्चा और चिंता का विषय बना हुआ है. क्यूँकि लगातार इस virus से जुडी नयी जानकारियाँ सामने आ रही है. इस virus को पहले कभी नहीं देखा गया है. इसलिए इसके बारे में ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है. तो फिर चलिए जानते है की Corona virus है और ये इतने तेज़ी से क्यों फ़ैल रहा है.

coronavirus kya hai

Coronavirus kya hai?

Corona virus का प्रकोप फिलहाल एशिया में ही देखने को मिल रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. Corona virus एक ऐसा virus है जिससे जानवर और इंसान कोई भी बीमार हो सकता है. Corona virus का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियों में आम हैं, जिनमें ऊंट, मवेशी, बिल्लियों और चमगादड़ शामिल हैं. ये एक RNA virus है. जिसका मतलब ये है कि यह एक शरीर के अंदर कोशिकाओं में टूट जाता है और उनका उपयोग खुद को पुन: उत्पन्न करने के लिए करता है.

World health organization (WHO) के अनुसार यह virus sea-food से जुड़ा है साथ ही WHO ने इस बात की संभावना व्यक्त की है कि Corona virus बेहद नज़दीकी संपर्क में रहने वाले दो इंसानों में एक से दूसरे में संक्रमित हो सकता है. Corona virus से से लोग बीमार हो रहे हैं क्योंकि ये विषाणुओं का एक समूह है जो शरीर को सीधा infect कर सकता है.

Coronavirus के बहुत सारे प्रकार है. जिस में से केवल 6 ऐसे प्रकार है जिससे लोग ज्यादा infected हो रहे है. Corona virus में MERS, SARS ये दो प्रकार के virus ज्यादा देखने को मिलते है जिसमे हाल ही के रिसर्च में 2019-nCoV virus का भी समावेश हुआ है. Corona virus में SARS coronavirus यह सबसे खतरनाक virus माना जाता है. क्यूँकि 2002 साल में चीन में 8000 से भी ज्यादा लोगों को SARS virus से infected हुए थे. जिसमे से 700 लोगों की मौत हो गयी थी.

Corona virus कैसे फैलता है?

Corona एक ऐसा virus है जो तेजी से फ़ैल रहा है और WHO ने भी इस खतरनाक virus के प्रति अपनी चिंता जाहिर की है. Corona virus जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियों में आम हैं जिसमे ऊंट, मवेशी, बिल्लियों और चमगादड़ की माध्यम से यह इंसानों तक पहुँचता है. ज्यादातर ये virus तब फैलता है जब कोई एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से करीबी संपर्क (लगभग 6 feet) के बीच में होती है.

यह वायरस इतना घातक है की अगर कोई infected व्यक्ति दूसरी व्यक्ति से बात भी कर रही है तो तुरंत वह दूसरा व्यक्ति भी infected हो जाता है. इसका फैलाव मुख्य रूप से respiratory droplets (श्वसन बूंदों) की माध्यम से उत्पन्न होता है. ये बूंदें उन लोगों के मुँह या नाक में उतर सकती हैं जो पास में हैं या संभवतः फेफड़ों में रहते हैं. जब कोई infected व्यक्ति खांसी या छींकता है तो उससे भी सामनेवाला व्यक्ति को इस virus का सामना करना पड सकता है. क्योंकि यह फेफड़ों को संक्रमित करता है, इसलिए खांसते वक्त मुँह से निकले वाली बूंदें भी सामने मौजूद व्यक्ति को infected कर सकती हैं.

Corona virus के प्रमुख लक्षण क्या है?

इस virus से infected जो भी व्यक्ति है उसमे कम से कम 14 दिनों के बाद इसके लक्षण दिखने शुरू होते हैं. जिसमे निचे दिए गए लक्षण शामिल हो सकते है.

  • नाक बहना, खांसी
  • जुखाम
  • सर दर्द करना
  • गले का दर्द
  • सांस लेने में दिख्खत
  • Uncomfortable महसूस करना
  • थकवा महसूस करना

फिर यह बुखार निमोनिया का रूप ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिख्खतों को बढ़ा सकता है.

Corona virus से कैसे बचा जा सकता है?

Corona virus के बहुत सारे प्रक्रार है जिसमे से 2019-nCoV infection को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है. यदि इसके infection को रोखना है तो अच्छा तरीका इस virus के संपर्क में आने से बचना है.

  1. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें.
  2. साफ-सफाई Corona virus से बचने का दूसरा और जरूरी तरीका है. कहीं भी बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें. कम से कम 20 seconds के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोंये. alcohol-based hand sanitizer का उपयोग करें जिसमें साबुन और पानी उपलब्ध न होने पर कम से कम 60% अल्कोहल हो.
  3. अपने साथ hand sanitizer हमेशा रखें. जहाँ पानी से हाथ धोने की व्यवस्था ना हो, वहाँ इसका इस्तेमाल करें
  4. खांसते और छीकते समय नाक और मुँह रूमाल या tissue पेपर से ढककर रखें. इस्तेमाल करने के बाद उसे कूड़े में फेंक दें.
  5. बीमार होने पर घर पर रहें.
  6. जितना हो सके sea-food से दूर रहें.
  7. Public transport का use करने के बाद हाथ साफ किये बिना उन्हें अपने चेहरे और मुँह पर ना लगायें.
  8. जो भी surface या object को आप हर दिन छूते है उसे clean और disinfect रखे.
  9. बीमार लोगों की देखभाल के दौरान अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें.
  10. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

Corona virus का इलाज क्या है?

इस वक्त Corona virus को लेकर recommended antiviral उपचार नहीं है और रही बात antibiotic दवाओं की तो ये वायरस से नहीं लड़ती इस वजह से इसका कोई उपाय नहीं है. लेकिन रिसर्चों का मानना है की antiviral drugs काम आ सकते हैं, लेकिन नए virus को समझने और उसका हल निकालने में कई साल लग जाते हैं. Corona virus को नष्ट करनेवाली कोई वैक्सीन मार्केट में नहीं आई है. लेकिन इसके लक्षणों के आधार पर डॉक्टर्स इसके इलाज में दूसरी जरूरी medicinies का उपयोग कर रहे हैं. इस virus के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम वैज्ञानिक कर रहे हैं.

Frequently Asked Questions and Answers

1. 2019 Novel Coronavirus (2019-nCoV) क्या है?

2019-nCoV यह एक नया श्वसन वायरस (respiratory virus) है जिसे पहले वुहान, हुबेई प्रांत, चीन में पहचाना गया था.

2. Novel coronavirus क्या है?

एक novel coronavirus (nCoV) एक नया coronavirus है जिसे पहले पहचाना नहीं गया है. 2019-nCoV सामान्य coronavirus नहीं है जो आमतौर पर मनुष्यों के बीच घूमते हैं और आम सर्दी की तरह हल्के बीमारी का कारण बनते हैं.

3. 2019-nCoV का source क्या है?

अभी तक इसके सोर्स को ठीक से पहचाना नहीं गया है लेकिन 2019-nCoV के source की पहचान करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी कड़ी मेहनत कर रहे हैं. coronavirus Virus का एक बड़ा परिवार है, कुछ लोगों को बीमार करता है और अन्य जानवर जैसे ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित जानवरों के बीच घूमते हैं.

4. SARS और MERS कैसे virus है?

Severe Acute Respiratory Syndrome (SARS), एक coronavirus जो लोगों को infected करता है और यह virus civet बिल्लियों से आया है जबकि Middle East Respiratory Syndrome (MERS) एक coronavirus जो लोगों को infected करता है और यह virus ऊंटों से आया है ऐसा वैद्यानिकों का मानना है.

5. क्या 2019-nCoV virus MERS या SARS virus के समान है?

नहीं. coronavirus virus का एक बड़ा परिवार है जो कुछ लोगों में बीमारी का कारण बनता है और अन्य जानवर जैसे ऊंटों, बिल्लियों और चमगादड़ों सहित जानवरों के बीच फैलता है. हालाँकि, genetic analysis से पता चलता है कि यह virus SARS से संबंधित virus से उभरा है. अधिक जानने के लिए इसपर अभी जांच जारी है.

Conclusion

अब आपको coronavirus क्या है (coronavirus kya hai in Hindi) और इससे कैसे बचे? से जुडी सभी जानकारी मिल गयी होगी. अगर ये post आपको अच्छी लगी हो तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे share करना.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here