WordPress Child Theme कैसे Create करे – (Updated 2020)

क्या आप एक WordPress developer या blogger है और क्या आप जानना चाहते है की WordPress Child Theme kaise create karte hai (How to create wordpress child theme in hindi). आज WordPress एक popular CMS platform बन गया है. ऐसे में हर कोई वर्डप्रेस के बारे में जानना चाहता है.  WordPress को लेकर beginners को काफी सारे सवाल होते है और उसमे से एक सवाल ये है. WordPress में child Theme Create करना एक बहुत ही आसान काम है. क्यूंकि जितने भी बड़े बड़े bloggers या websites है वो child Theme का उपयोग करके अपनी websites बनाते है. तो आज हम जानेंगे की कैसे WordPress में with और without plugin WordPress child theme create कर सकते है? हम यहाँ step by step सीखेंगे की WordPress child Theme कैसे बनाते है?

Wordpress child theme create kaise kare aur child theme kya hai

WordPress child theme क्या है? (what is child theme in hindi)

आपने Inheritance के बारे में तो सुना होगा. ठीक उसी तरह WordPress child theme होता है. जैसे हमारे parents और हम उनके child है उसी तरह WordPress Theme में भी WordPress child theme और WordPress parent theme ये दो concepts है.

जैसे आपको पता है की एक parents के सभी reflections एक child में होते है. जिसमे Behaviour, Functionality, Looks सभी एक child में मौजूद होते है. उसी तरह WordPress में भी एक Parent थीम होती है जिसके सभी Functionalities child में होते है और इसी की WordPress child theme कहते है.

हम इसे Inherits भी कह सकते है. Inherits मतलब Parent Theme की सभी functionalities जैसे design से लेके coding तक सभी चीज़े अपनी child theme में replicate करना. मतलब बिना Parent theme के code को हाथ लगाए child Theme को Create करना और blogging में जब हम किसी current Theme का child theme बनाते है तो उसे Parent Theme कहते है. अगर आपको Parent theme की सभी functionality को child theme के साथ करना है तो अलग से child theme create करना होता है.

WordPress child Theme काम कैसे करता है?

WordPress में child theme बनाना बहुत ही आसान है. लेकिन इसके लिए आपको WordPress के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना जरुरी है. Parent theme जैसे work करती है exact उसी तरह का काम child theme करती है. जैसे ही आप अपने current theme का child theme बना लेते हो तो आपकी current theme एक Parent theme बन जाती है.

जिसका मतलब है की Parent theme की सारी functionalities जैसे coding से लेकर design सब कुछ child में आ जाता है. आपको बस child theme को Activate करना है और अपने Theme को जैसे चाहे वैसे customize करना है. जैसे आपका Parent theme work करता है उसी तरह आपका child theme भी work करना शुरू करेगा.

इसके अलावा child Theme में आप अपने external files भी add कर सकते है और modify कर सकते है. तो इसलिए मैं आपको recommend करूँगा की आप भी WordPress में child theme create करे.

WordPress child theme क्यों Use करें?

Child theme अपने Parent theme के सभी features और appearance को inherit करती है. जिसका मतलब जो functionalities Parent theme है वो सभी के सभी replicate होकर child में आती है. जब आप WordPress में किसी theme को install करते है तो वो आपकी current theme होती है. फिर आप उसे customize करना शुरू करते है जैसे theme editor में कुछ changes करते हो ताकि आपकी theme beautiful लगे.

लेकिन आपने एक बात notice किया होगा की जब आप Current theme editor पर click करते हो तो ढेर सारी code files आपके सामने होती है. यदि आप child theme का इस्तेमाल करते हो तो आप जो भी files का use करना है उसी को add कर सकते हो. सिर्फ (style.css और funcations.php) को छोड़कर क्यूंकि ये default files है. इसके अलावा आप किसी भी code file को add या remove कर सकते हो.

तो दोस्तों नीचे में आपको points से बता देता हूँ की Child Theme Create करना क्यों जरुरी है:

1. No Break Customization: आप किसी भी code के original functionality को without breaking customize कर सकते हो.

2. Update No Data Lose: जब आप theme को customize करते हो तो तब आप theme editor में कुछ changes करते हो. अगर without child theme आप Current theme Update करते हो तो आपके मेहनत खरब हो सकती है. लेकिन child theme की मदद से आप अपने Parent theme को easily Update कर सकते हो तो आपके previous changes सभी जैसे है वैसे ही रहेंगे.

3. Recover Code: जब आप किसी code file को theme editor में change कर रहे हो और गलती से आपने कोई line code को delete किया या miss हुआ तो आप अपने Parent theme के साथ child को match करके same code को recover कर सकते हो.

4. Safe Solution: एक professional blogger जब WordPress में कोई theme को customize करता है तो वह बहुत मेहनत से customize करता है. उसी तरह ज्यादातर WordPress users custom CSS, HTML और PHP को add करके customize करते है. ऐसे में theme updatation हो या code में changes करते वक्त कोई गलती हो इन सभी पर child theme आपको एक safe solution provide करती है.

5. Create Unique Brand: एक blogger को popular होने के लिए brand की जरुरत होती है. उसी तरह जब हम किसी theme को इस्तेमाल करते है तो theme का एक brand होता है. जैसे हम Genesis theme का use करते है, तो Genesis एक brand है और Current theme का नाम हम change नहीं कर सकते. लेकिन अगर आप एक child theme को Create करते हो आप अपने brand के हिसाब से theme का नाम रख सकते हो. जैसे Genesis ये हमारी Parent theme है और Techithindi child theme ये हमारा own customize theme है तो आप समझ सकते है की child theme को क्यों use करना चाहिए.

WordPress Child Theme बनाने के लिए Requirements

आपको यहाँ HTML और CSS की basic knowledge होना जरुरी है. जिससे अगर आपको Child Theme में कोई भी changes करने है तो problem ना आये. उसी के साथ PHP का भी थोड़ा knowledge होगा तो भी काफी है.

वैसे तो Child Theme बनाते वक्त coding आना जरुरी नहीं है क्यूंकि यहाँ आपको कुछ lines of code snippet को copy करके सिर्फ अपने files में paste करना होता है. लेकिन अगर आप Professional blogging करना चाहते है तो basic coding जरुरी है.

WordPress Child Theme Create kaise kare Step By Step Guide

यहाँ पर मैं आपको दो तरीके बताने वाला हूँ. पहला With plugin मतलब कोई भी WordPress user बिना coding knowledge के आसानी से plugin की मदद से Child Theme बना सकता है और दूसरा Without plugin मतलब कोई भी WordPress user अपने own code के साथ styling करके Child Theme बना सकता है.

1. Create WordPress Child Theme With Plugin:

Step 1: यहाँ पर हम Child Theme Configurator Plugin की मदद से WordPress में Child Theme Create करेंगे. इसके लिए सबसे पहले Plugins >> Add New पर जाकर Child Theme Configurator को search करके उसे Activate करे.

Install Child Theme Configurator

Step 2: उसके बाद Tools -> Child Themes पर क्लिक करना है. फिर आपके सामने एक screen open होगी वह पर आपको बहुत सारे tabs दिखाई देंगे. उसमे आपको Parent/Child Tab को select करना है. उसके बाद Select an action में CREATE a new Child Theme इस radio button को select करना है क्यूंकि यहाँ आप new Child Theme Create करने जा रहे है. उसी के नीचे Select a Parent Theme में आपको वो Theme select करनी है जिसका आप Child Theme बनाना चाहते है. Select करने के बाद आपको Analyze पर क्लिक करना है.

Child Theme Configurator settings

Step 3: Analyze के बाद आपके selected Parent Theme को check किया जायेगा की क्या उस Theme का child theme बना सकते है या नहीं. उसके बाद This theme appears OK to use as a Child theme. इस तरह का message show होगा. मतलब अब आप Child Theme Create कर सकते हो.

Child theme create successfully

Step 4: Name the new theme directory में आपको अपने Child Theme का नाम डालना है और उसके नीचे बाकि options को default select ही रहने दे. उसके बाद Create A new Child Theme पर क्लिक करे.

Step 5: उसके बाद फिर से एक बार checking शुरू हो जायेगा और बाद में आपको Child Theme Create का message show होगा. मतलब अब आपका Child Theme Create हो गया है. अब आपको Appearance -> Themes में जाकर Child Theme को Activate करना है.

Child Theme Create

आपकी Child Theme Create हो गयी है.

2. Create WordPress Child Theme Without Plugin:

Step 1: यहाँ पर मैं आपको Cpnael के द्वारा Child Theme बनाने के बारे में जानकारी दूँगा. तो सबसे पहले आपको अपने CPanel में login करना है और File Manager open करना है. उसके बाद public_html >> wp-content >> Themes Folder को open करना है.

Step 2: उसके बाद यहाँ पर आपको एक New Folder Create करना है. जो आपका Child Theme Folder होगा. उसके बाद created Folder को Rename करना है. हम आपको Recommend करते है की rename करते समय Theme Name के आगे -child लिखे ताकि समझ में आये की ये child Theme है. For e.g genesis-techithindi-child

CPanel file manager create new folder

Step 3: अब आपको Child Theme Folder को open करना है और 2 important files Create करनी है. सबसे पहले style.css और दूसरी functions.php File Create करनी है.

WordPress child theme files

Step 4: अब आपको style.css File को edit करना है. और नीचे दिया हुआ code copy करके style.css में paste करना है और Save पर क्लिक करना है.

/*
Theme Name: Techithindi Child
Theme URL: http://yourdomain.com
Description: Techithindi Child
Theme Author: Your Name
Author URL: http://yourdomain.com
Template: genesis
Version: 1.0.0
Text Domain: genesis-techithindi-child
*/

आप अपने हिसाब से values change कर सकते है. सबस जरुरी चीज़ Template value. इसमें आपको parent theme के folder का नाम ही देना है. क्यूंकि इसकी मदद से Child Theme Parent Theme को access कर सकती है.

Step 5: उसके बाद आपको functions.php File को edit करना है और उसमे enqueue (register) करना है और Save and Close पर क्लिक करना है.

<?php
add_action( 'wp_enqueue_scripts', 'enqueue_parent_styles' );
function enqueue_parent_styles() {
 wp_enqueue_style( 'parent-style', get_template_directory_uri().'/style.css' );
}

Step 6: अब आपको Appearance -> Themes में जाकर Child Theme को Activate करना है. बस इतना है. आपने देखा की WordPress में Child Theme Create करना कितना आसान है.

ऊपर दिए गए किसी भी steps को follow करके आप आसानी से WordPress में Child Theme बना सकते हो. Child Theme बनाने के बाद फिर आप चाहिए Parent Theme को Update भी कर लिया तो भी आपका handwork safe रहेगा. अब आपको कुछ advanced changes करने है जैसे design और इतर. तो आप Appearance >> Theme Editor में जाकर Child Theme files में changes कर सकते हो.

Conclusion

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा लेख WordPress child theme kaise create karte hai और WordPress Child theme kya hai in hindi के बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी. है तो अगर आपको हमारा post पसंद आ गया होगा तो कृपया हमें comment करके अपनी राय बताये. यदि आपको WordPress में बारे में और कुछ जानकरी सीखनी है तो आप मुझे बता सकते है. तो इस post को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे share करना. जिससे उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here