वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये (Free website blog banaye)- Complete Guide in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है की Free website blog kaise banaye हम जानते है की शुरूवात में blog बनाने के विचार से आपको थोड़ा डर लग रहा होगा क्यूँकि blogging में आप पहला कदम रखने जा रहे है. लेकिन आपको डरने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्यूँकि हम आपके साथ है और blogging के शुरूवात के लिए हम आपको WordPress par blog kaise banaye में बतायेंगे.

Blogging में हर दिन 500 से अधिक लोग शुरवात करते है लेकिन उसमे से सिर्फ कुछ ही लोग blogging में अपना career बना पाते है. जिससे जो बचे हुए bloggers है वो निराश होकर blogging करना छोड़ देते है. लेकिन इसमें उनकी कोई भी गलती नहीं है क्यूँकि इसके बहुत सारे reasons होते है जैसे की blogging की शुरूवात गलत करते है, bad work, blogging का experience नहीं होता और गलत तरीके से blogging करते है या उन्हें उसके के बारे में सही जानकारी नहीं होती. और मैं नहीं चाहता की आप भी अपना blog wrong way में शुरू करे. और इन सभी बातों को देखते हुए हमने बिना किसी technical knowledge के Blog kaise banaye step by step in hindi के बारे में सबसे best guide बनाने का फैसला किया है.

चाहे आपका personal blog हो या आपका business blog हो और आप अपने blog से पैसे कमाना चाहते हो हम आपको कम से कम समय में successful blog कैसे बनाया जाता है उसके exact steps हम आपको बतायेंगे. जिसको follow करके आप एक नया successful blog बना सकते हो.

free blog kaise banaye

Blogging की शुरुवात करने से पहले मै आपको बताना चाहता हूँ की यहां पर एक दिन मे कोई भी सफल नहीं हुआ है. जितने भी popular bloggers है उन्होंने बहुत कड़ी मेहनत करने के बाद blogging मे सफल हुए है. शुरुवाती दिनों मे जब मैंने blogging करना start किया था तब मुझे भी डर लगा था. लेकिन जैसे जैसे मै इसके के बारे मे जानने लगा तब मेरा डर कम हो गया. और तब से अब तक मैं blogging के बारे मैंने बहुत कुछ सीखा है. और आज अगर मुझे blogging के बारे मे कुछ भी सवाल पूछे तो मैं उसे आसानी से explain कर सकता है.

Blogging एक बहुत ही wonderful चीज़ है इससे आपको life में बहुत सारे freedom मिलेगी जो आप सोच भी नहीं सकते. और ये कभी न खत्म होने वाला सीखने का अनुभव है जिसके लिए patience और सही resources की आवश्यकता होती है.आपने ये कहावत तो सुनी होगी की जहाँ पर चाह होती है वहाँ पर राह भी होती है. बस आपको blogging पूरी मेहनत से करनी है उसके बाद आपको successful blog बनाने से कोई नहीं रोक सकता.

और मै आपको बताना चाहता हूँ की आप चाहे तो 1 month में एक बढ़िया blog बना कर professional blogger बन सकते हो. और उसके अगले month से आप कम से कम 10,000 से 15,000 कमा सकते हो बस इसके लिए आपको हमारे steps follow करने होंगे जिससे आप एक professional blog बना सकते हो. आपको ये blog बनाने की process थोड़ी बड़ी लग सकती है इसलिए हमने इसके 10 parts बनाया है. जिसको आप step by step follow करके blog बना सकते हो.

आपकी age 20 years हो या 50 years कोई भी इस process को आसानी से follow कर सकता है. अगर आप अपना blog setup नहीं कर सकते या आपको सहायता की आवश्यकता है, तो हमारी expert team आपके blog को Free में setup करने में आपकी सहायता करेगी. → अपने WordPress blog को free मे setup करने के लिए यहाँ click करे. ←

WordPress par free Website Blog kaise banaye (फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बनाये)

सबसे पहले हम बात करेंगे की, WordPress blog शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?

  1. एक domain name idea की जरुरत है. जैसे हमारे blog का domain techithindi.com है.
  2. एक अच्छी web hosting जिसके ऊपर आपकी website internet पर live होती है.

उसके बाद आप अपने Blog को कम से कम 30 minutes मे scratch से बना सकते हो. जिसके लिए आपको process को follow करना है उसके बारे मैं बता देता हूँ. इसमें से आपको एक भी step को miss नहीं करना है इस बात का ख़ास ख्याल रखे.

इस tutorial मे हम नीचे दिये गये चीज़े cover करेंगे

  1. Free में domain name को कैसे register करे.
  2. Blog के लिए best web hosting कैसे select करे.
  3. WordPress को install कैसे करे.
  4. Blog का theme change और setup कैसे करे.
  5. अपना first Blog post कैसे लिखे
  6. WordPress को plugins के साथ कैसे customize करे
  7. WordPress Blog को SEO optimized कैसे करे
  8. Blog में google analytics tracking को setup कैसे करे
  9. Blog में contact form कैसे बनाये
  10. Blog से पैसे कैसे कमाए

Step 1. Blog Setup करे

WordPress par blog kaise banaye इससे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा की WordPress blog को setup करना पड़ता है. WordPress Blog का Setup करने से पहले आपको इसके के लिए सही platform का चुनाव करना पड़ता है. अभी के समय में blogging के लिए WordPress और Blogspot ये दो जरुरी blogging platform उपलब्ध है. Beginners bloggers शुरुवात में सबसे बड़ी गलती करते है जब एक Blog को बनाने के लिए platform चुन रहे होते है. शुक्र है कि आप यहाँ हैं, इसलिए आप वह गलती नहीं करेंगे.

Blogging के platform को चुनना आपके लिए कोई challenging काम नहीं है. लेकिन बहुत सारे user Blog को किस platform पर बनाना चाहिए इसके बारे में confused होते है. लेकिन मैं आपको WordPress recommend करूँगा. क्यूँकि इसके बहुत सारे reasons है. इसके लिए आप WordPress Vs Blogspot ये post को पढ़ सकते है.

95% लोग wordpress.org पर अपना Blog बनाने में समझदारी मानते है. और ये सही भी है. क्यूँकि ये self hosted है. साथ ही ये Free है और इसमें आप मनचाहे plugins और themes को install कर सकते है, customize कर सकते है और सबसे जरुरी बात आप इससे पैसे कमा सकते है वो भी बिना किसी restrictions के होता है. अगर आपको जानना है की wordpress.com और wordpress.org में क्या difference है तो आप इस post को पढ़ सकते है.

अब आप सोच रहे होंगे की WordPress Free क्यों है? क्या इनकी कोई चालबाजी है? इसका जवाब है की WordPress कोई चालबाजी नहीं करता. ये Free इसलिए है क्यूँकि इसको Setup और host हमें self करना होता है. WordPress आपको सिर्फ dashboard provide करता है. जिसमे आप post लिख सकते हो, theme design कर सकते हो और बहुत कुछ. लेकिन उस dashboard को चलाने के लिए आपको एक Domain name और Web Hosting की जरुरत पड़ती है. जो आपको खरीदना पड़ता है. अगले step में हम आपको Domain name और Web Hosting को कैसे और कहाँ से खरीदते है इसके बारे में देखेंगे.

Step 2. Free में domain name को register करे.

Blogging में अगर आपको अपनी पहचान बनानी है और बहुत जल्दी famous होना है तो आपको एक बेहतर domain की जरुरत होती है. Domain name ऐसी चीज़ है जिससे हम किसी website को Internet में identify कर सकते हैं. अगर सरल भाषा में कहूँ तो अपने readers और viewers को आसानी से जो चीज़े याद रहती है, उसी तरह सारे website का भी एक नाम होता है. एक Domain name वह है जो लोग आपकी website पर प्राप्त करने के लिए type करते हैं. यह internet पर आपकी website का address है. जैसे की google.com या techithindi.com

आपके domain और hosting का total charge 1000 per month होगा जो की आप आसानी से pay कर सकते है. आप किसी भी Hosting provider company के पास से Domain name खरीद सकते हो. अगर आपको Free में Domain नाम चाहिए तो मैं आपको Bluehost, GreenGeeks, inmotion recommend करूँगा. क्यूँकि ये आपको Hosting के साथ 1 year के लिए Domain name Free में देते है.

लेकिन अगर आप Domain name और Hosting अलग अलग provider से खरीदना चाहते है तो भी आप खरीद सकते है. बाद में आपको उसे point करना होगा इसके बारे में हम आगे के step में बात करेंगे. अगर आपको अलग से Domain name खरीदना है वो भी कम पैसों में तो आपको Hostinger recommend करूँगा. और आपको अलग से Hosting लेना है तो मैं आपको Bluehost,Hostgator, Siteground recommend करूँगा. ये आप पर निर्भर करता है की आप Domain name और Hosting एक ही provider से खरीदना चाहते है या अलग provider company से खरीदना चाहते है.

एक Domain name की कीमत आमतौर पर 1200 Rs./year होती है, और Web Hosting की कीमत सामान्यतः 400 Rs./month होती है. अगर आप beginner है और आप starting में ज्यादा पैसे invest नहीं करना चाहते तो मैं आपको Bluehost recommend करूँगा. क्यूँकि wordpress भी officially bluehost को recommend करता है. जिसमें आपको free domain name और 50% off भी मिलती है. Bluehost पर अभी के समय में million से भी ज्यादा websites hosted है. Bluehost 2005 से wordpress के साथ काम कर रहा है.

यदि अगर आप इस tutorial को follow करके 30 minutes के भीतर अपना blog नहीं बना सकते, तो हमारी technical team आपके blog को बिना किसी पैसों के process को पूरा करेगी. वो इसलिए क्यूँकि यदि आप हमारे Affiliate link का उपयोग करके bluehost के साथ sign up करते हैं, तो हमें आपको बिना किसी अतिरिक्त पैसों के एक छोटा commission कमायेंगे. इस process में आपके पैसे भी बच जायेंगे और और आपको free domain भी मिलेगा.

अब आप सोच रहे होंगे की हमें commission क्यों मिलेगा तो इसका perfect जवाब ये है की हमें यह commission किसी भी wordpress hosting company के बारे में सिफारिश करने के लिए मिलता है. और हम केवल उन products की ही सलाह देते हैं जो हमने personally use किया हैं. Free blog setup सहायता के लिए हमसे contact करें.

तो चलिए फिर आगे बढ़ते है और अपने Domain + Hosting को खरीदते हैं.

Bluehost से domain name और hosting खरीदने के लिए हम जो आपको steps बतायेंगे उसे आप ध्यान से follow करे.

Step 1: सबसे पहले आपको Bluehost Homepage पर जाना है और green color के “Get Started Now” button पर click करें.

bluehost homepage

Step 2: उसके बाद आपके सामने एक page open हो जायेगा जहाँ आपको चार अलग-अलग package दिखाई देंगे. यहाँ पर अगर आप single blog के लिए hosting खरीद रहे है तो आप basic plan खरीद सकते है लेकिन अगर आपको multiple websites या blog host करने है तो आप plus या फिर choice plus जो की bluehost का recommend plan है वो खरीद सकते है.

bluehost pricing

Step 3: Select plan पर click करने के बाद आपको domain name register करने के लिए पूछा जायेगा. वहाँ पर आपको दो panels दिखाई देंगे. जिसमे Create a new domain section में आपको अपना new domain name register करना है. और यदि आपके पास already ख़रीदा हुआ domain है तो आप second panel यानि की Use a domain you own को select कर सकते है. उसके बाद आपको next पर click करना है.

bluehost par new domain banaye

Step 4: Last में आपको process पूरी करने के लिए अपनी account information को add करने है और package की जानकारी को add करके finalize करने की आवश्यकता होगी. हम आपको 36 months plan को खरीदने की सलाह देते हैं क्योंकि इस plan में आपको ज्यादा savings मिलती है और ये best cost भी है.

bluehost account information

उसी के साथ आपको उसी page पर कुछ extra additional features भी दिखाई देंगे जैसे की (SiteLock Security, Codeguard Basic, Bluehost SEO Tools) जिसे आप खरीद सकते हैं. लेकिन यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इन्हें खरीदना चाहते हैं या नहीं, लेकिन हम आम तौर पर इन्हें तुरंत खरीदने की सलाह नहीं देते हैं. आप अपने जरुरत के हिसाब से उन features को बाद में भी खरीद सकते है.

एक बार Purchasing complete होने के बाद, आपको अपने web hosting control panel (cPanel) में login करने के description के साथ एक email प्राप्त होगा. जहाँ पर अपने web hosting control panel में कैसे login करते है उसकी सारी जानकारी आपको email द्वारा प्राप्त होगी. CPanel वह जगह है जहाँ पर आप अन्य चीजों के अलावा support, email, help, database और file manager को manage कर सकते है और सबसे जरुरी बात यहाँ पर आप wordpress को install कर सकते है.

Step 3: WordPress को install कैसे करे.

Bluehost ने अपनी web hosting को पूरी तरह से WordPress oriented बना दिया है. जिसमे आपको बहुत सारे नए features दिखाई देंगे. एक समय था जब आपको अपना blog manually बनाना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है क्यूँकि bluehost में आप automatically WordPress install और setup कर सकते है. अगर आप हमारे steps को follow कर रहे है तो यह आपके लिए automatically WordPress install करना शुरू कर देगा.

आप जब bluehost में Cpanel में login होते हो तो आपको इस तरह का Dashboard दिखाई देगा.

wordpress install on bluehost

Dashboard में आपको बहुत सारे options दिखाई देंगे. जिसमे आपको My sites पर click करना है. उसके बाद आपके सामने एक new window open होगा. जिसमे आपको right corner पर create site पर click करना है.

bluehost create site in cpanel

इस panel में आपको अपने WordPress blog का title और tagline लिखना है.

bluehost create site title and tagline

अगली screen पर, आपको अपना domain नाम चुनने के लिए कहा जाएगा. आपको dropdown से domain चुनना है और फिर Next पर click कर देना है.

bluehost choose domain

Quickinstall WordPress installation करना शुरू कर देगा. इसमें थोड़ा समय लग सकता है. WordPress install होने के दौरान marketplace आपको WordPress theme browse करने के लिए notification देगा. फ़िलहाल अभी आपको WordPress theme को browse करने की जरुरत नहीं है क्यूँकि अगले step में आपको बतानेवाला हूँ की free WordPress theme कैसे प्राप्त करते है.

एक बार WordPress install होने के बाद, आप top header bar में Sucess notice दिखाई देगा.

Installation Complete link पर click करने के बाद यह आपको अपने WordPress login URL और password के साथ screen पर ले जाएगा.

bluehost installation details

बधाई हो, आपने अपनी WordPress site create हो गयी है. बस अब आपको अपने Dashboard पर login करने के लिए WordPress login link पर click करना है.

आपका WordPress login URL इस तरह दिखेगा:
http://yoursite.com/wp-admin
अब हम आपकी site की appearance में customize करने और blogging शुरू करने के लिए ready हैं.

Step 4: Blog theme change और setup करे.

WordPress installation complete होने के बाद सबसे पहले आपको एक जरुरी चीज़ करनी है Theme select और customization. क्यूँकि WordPress की design आपके Theme selection पर निर्भर होती है.

जब आप fresh installation के बाद अपनी link पर visit करोगे तब आपको कुछ इस तरह का screen दिखाई देगा. क्यूँकि WordPress में default Theme set होती है.

wordpress default theme

लेकिन default Theme ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आती. उसकी वजह हमें Free Themes या Premium Themes का use करके अपने blog का design करना होता है. उसके साथ अपने blog को customize करके एक amazing design बनाना ये आपकी WordPress site बनाने की journey में सबसे exciting part में से एक है.

WordPress आपको thousand pre-made Themes provide करता है जिसकी मदद से आप अपना blog design कर सकते है. उसमे Free Themes और premium Themes भी होती है. अगर आप एक professional blog बनाने जा रहे है तो मैं आपको Free की जगह Premium Theme इस्तेमाल करने की सलाह दूँगा. वैसे तो आप Free Theme से भी blogging की शुरुवात कर सकते है. लेकिन Free Themes में ज्यादा customization के options नहीं रहते जोकि Premium Theme में आप जैसे चाहे modification कर सकते है.

Theme select करना ये आपके blogging के career में बहुत ही important decision होता है.
अब मैं आपको कुछ popular Premium Themes और Free Themes के बारे में बताता हूँ आप अपने हिसाब से select करके blog की शुरुवात कर सकते है.

Free Themes:Premium Themes:
AstraGeneratePress
Ocean WPGenesis
HestiaNewspaper

अगर आप starting में ज्यादा investment नहीं करना चाहते है तो Free Themes का उपयोग कर सकते है. Theme selection complete होने के बाद में WordPress में Theme को कैसे install करते है इसके बारे देखते है

wordpress select theme

1) सबसे पहले आप अपने WordPress Dashboard पर जाकर और Appearance » Themes पर click करके अपनी Theme change कर सकते हैं. उसके बाद आपको Add New पर click करना है.

2) अगली screen पर, आप 5000 से भी ज्यादा Free WordPress Theme को खोज सकते हैं जो कि WordPress Theme directory में उपलब्ध हैं. वहाँ पर filtration का option भी है. जहाँ आप popular, featured और latest Themes को filter करके select कर सकते है. वैसे मैंने आपको ऊपर जो Themes बताई है उसके अलावा भी आप Themes को use कर सकते है.

wordpress theme preview kaise kare

3) Theme selection से पहले अगर आपको Theme का preview देखना है तो mouse को Theme पर ले जाना है. जैसे ही आप mouse को Theme के ऊपर लेके जाते हो आपको install और preview ऐसे दो options screen पर दिखाई देंगे. जब आप preview पर click करते है तो आपकी Theme exactly वैसी नहीं दिखेगी जैसे screenshot में दिखाया है. आपको Theme normal दिखेगी, जब आप उसे customize और set करोगे तब आपको Theme exact दिखेगी. वो आप पर निर्भर करता है की आप कैसे customize करते हो. जैसी की color combination, typography और other elements. यही चीज़े आपके blog को fabulous design बनाने में मदद करते है.

4) अगर आप Premium Theme का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको Upload Theme पर click करना है. और अपने खरीदी हुई .zip file को upload करना है.

5) जब आपको कोई Free Theme मिल जाती है और वो आपके requirement के हिसाब से सही लगती है, तो बस अपने mouse को उस Theme के ऊपर ले जाना है वहाँ आपको install पर click करना है. click करने के बाद Theme install होना शुरू हो जायेगा. इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. Process complete होने का बाद Theme का install button activation button के साथ बदल जायेगा. जिसमे आपको Theme customize करने के लिए उसे Activate करना होगा.

wordpress theme activate kaise kare

एक बार जब आप अपनी Theme install कर लेते हैं, तो आप इसे Appearance menu के तहत customize link पर click करके customize कर सकते हैं. अगर आपको अभी भी Theme selection में कोई problem आ रही है तो आप हमें direct contact भी कर सकते. हम आपकी जरूर help करेंगे.

wordpress theme customize kaise kare

तो अभी हमने WordPress blog installation के साथ WordPress में Theme select करके change कैसे करते है उसके बारे में देखा. एक बार जब आप अपना WordPress theme चुन लेते हैं, तो अब आप अपना पहला blog post बनाने के लिए तैयार हैं.

Step 5: अपना first Blog post लिखे

अब हम WordPress में blog post कैसे लिखते है और publish करते है इसके बारे में देखेंगे.

अपनी पहली blog post लिखने के लिए, आपको WordPress Dashboard में Post » Add New पर click करना है उसके बाद आपके screen पर editor open हो जायेगा जिसमे आपको अपना blog post लिखना होता है.

wordpress me post kaise add kare

1) यहाँ आपको अपने blog post का title लिखना होता है
2) ये post editor है यहाँ आप अपनी blog की post लिखनी होती है. यदि आप अपनी post में कोई image Add करना चाहते हैं, तो “Add Media” पर click करें और image को upload करे.
3) यहाँ पर आप visibility set कर सकते है. जैसे आप अपने visitors को अपना post दिखाना चाहते है क्या नहीं. इसमें आप post के लिए publish, private या public visibility set कर सकते है. उसी तरह अगर आप draft में blog post लिखना चाहते है तो भी लिख सकते है.

एक बार जब आप post को लिख लेते हैं, तो आपको publish करना होता है इसलिए आपको right corner में publish का button दिखाई देगा. उसके बाद आपका blog publicly publish हो जायेगा. उसी के साथ post screen पर, आपको कई अन्य section जैसे कि categories और tags दिखाई देंगे. आप अपने blog post को organize करने के लिए इनका उपयोग कर सकते हैं.

तो इस तरह आपका पहला blog post ready हो गया है.

Step 6: WordPress Plugins के साथ Customize करे

जब आप अपना पहला blog post लिख लेते हैं तो शायद आपको कुछ और elements की भी जरुरत लग सकती है. जैसे की contact form, slider, SEO tools, Google analytics. तो इन सभी elements को अगर आपको अपने blog में use करना है तो आपको WordPress plugins को Add करना होता है.

यदि आपको post बनाते समय किसी features की जरुरत पड़ती है. या फिर blog की speed बढ़ने के लिए कोई features implement करना है तो आपको एक developer को hire करना पड़ता है इसके लिए उन्हें पैसे देने पड़ते है. लेकिन WordPress उस काम को Free में कर देता है.

तो basically WordPress plugin उसे blog में New features को Add करने के लिए होता है. WordPress के डायरेक्टरी में 50,000 से भी ज्यादा plugins उपलब्ध है. और WordPress plugin के बिना आपका blog आधा अधूरा है. ये आपके coding का बहुत सारा काम बचाता है. जिससे आप flexible work कर सकते है.

अगर आपको जानना है की WordPress में plugins कैसे install करते है तो ये पोस्ट जरूर पढ़े.
उसी के साथ अगर आपको WordPress में कौन कौन से जरुरी plugins install करने चाहिए इसके बारे में भी guide दिया आप यहाँ से पढ़ सकते है. ये recommended है.

Step 7: WordPress Blog को SEO optimized करे

ज्यादातर beginners blog create करने का बाद उसे SEO optimize नहीं करते. SEO एक ऐसी चीज़ है जिसकी मदद से आप google Search engine में top ranking प्राप्त कर सकते है. SEO (Search engine optimization) आपके blog को google Search engine में find करने में मदद करता है.

अगर आप अपने blog पर traffic चाहते है तो आपको blog को SEO optimized करना होगा. क्यूँकि बिना SEO आपका blog बेकार है. और इससे आप जो भी post लिख रहे है वो visitors तक नहीं पहुँच पायेगी. इसलिए SEO optimization बहुत जरुरी है.

अगर मैंने एक high quality content post publish किया लेकिन मैंने अगर blog में SEO का इस्तेमाल नहीं किया तो मेरी website लोगों तक नहीं पहुँच पायेगी. और website बनाके कोई भी फायदा नहीं होगा.

जैसे हमने screenshot में दिखया है की अगर आप किसी keyword को google Search engine में type करते हो तो blog का post first rank पर आता है. लेकिंग ये तब possible है जब आप blog का SEO optimization करोगे.

wordpress blog search engine optimization kaise kare

अगर आपको SEO क्या है क्यों जरुरी है इसके बारे में जानने के लिए ये post पढ़े.

तो शुरुवात करने के लिए आपको WordPress में Yoast SEO plugin को install करना पड़ेगा. Yoast SEO WordPress में काफी popular plugin है जिसकी मदद से आप without coding knowledge आप अपने blog का SEO करते है. जितने भी popular blogger है या WordPress website है ये सभी Yoast SEO plugin का ही इस्तेमाल करते है.

तो सबसे पहले आपको Plugin >> Add New >> Yoast SEO को install करके activate करना है. जैसी ही आप activation करते हो आपके सामने configuration setting का screen open हो जायेगा.

waordpress me yoast seo setting kaise kare

उसके बाद आपको configuration wizard पर click करना है. ये एक Quick installation wizard है. जिसकी मदद से आप 5 minutes के अन्दर SEO की पूरी setting कर लेते हो. अगर आपको Yoast SEO में manually setting कैसे करते है इसके बारे में जानना है तो आप ये post पढ़ सकते है.

अगर आपको अपने blog का SEO optimization करना है तो आप हमारे SEO guide को step by step follow करके blog को SEO optimized कर सकते है.

Step 8: Blog में google analytics tracking को setup करे

Google analytics एक बहुत ही बढ़िया Free analytics tool है. जिसकी मदद से आप अपने blog पर कितने visitors visit कर रहे है और कितने देर तक website पर रुक रहे है, वो कहा से आ रहे है और क्या कर रहे है. इसका report आपको दिखाता है.

अपना blog शुरू करते समय Google Analytics install करना सबसे अच्छा है, ताकि आप देख सकें कि आपका blog समय के साथ कितना grow हो रहा है. जिससे आपको blog post बनाने में motivation भी मिलती है. Google analytics से आपको realize होगा की आपको अपने blog को grow करने के लिए और कितनी मेहनत करनी पड़ सकती है. और एक professional blogger यह चीज़ के बारे में जानना बहुत जरुरी है.

तो google analytics की setting करने के लिए आपको नीचे दिए हुए steps को follow करना है.
सबसे पहले, आपको Google Analytics website पर जाना होगा और अपने Gmail account का उपयोग करके Sign in करना होगा.

google analytis account banaye

Log in करने के बाद, आप आगे जा सकते हैं और एक Free Google Analytics Account के लिए Sign up कर सकते हैं.

उसके बाद आपके सामने एक screen open हो जायेगी जिसमे आपको अपनी जानकारी और website URL प्रदान करने के लिए कहा जायेगा. ये process complete होने के बाद आपको एक Google Analytics tracking code मिलेगा. ये code की मदद से आप अपने blog का traffic track कर सकते है.

इसके बाद आपको यहाँ रुकना है और अपने WordPress Dashboard में plugin install करना है जो automatically आपके google analytics को fetch करके आपको WordPress Dashboard में traffic statistics दिखा सके.

जो plugin आपको install करना है उसका नाम MonsterInsights plugin है. ये Free tool है और इसकी मदद से आप अपने blog का traffic google analytics का code Add करके आसानी से track कर सकते है.

Activation करने के बाद आपको Insights » Settings में जाकर Google Analytics को configure करना होगा.

wordpress me monsteinsight connect kaise kare

Setting के page पर आने के बाद आपको “connect monsteinsight” पर click करना है जिसके बाद आपका google analytics आपके WordPress blog के साथ connect हो जायेगा.

अगर आपको detail में जानना है की Google analytics को WordPress के साथ कैसे connect करते है? आप ये पोस्ट पढ़ सकते है.

एक बार configure हो जाने के बाद, आप अपने website analytics report को सीधे अपने WordPress Dashboard से MonsterInsights tab में देख पाएँगे.

Step 9: Blog में contact form बनाये

Website या blog owner के हिसाब से आपको निश्चित रूप से सीखना चाहिए कि WordPress Contact Form कैसे जोड़ा जाता है. ज्यादातर लोग जानना चाहते हैं और कभी-कभार जो भी उनके द्वारा पढ़ी गई post किसने लिखी, उसके साथ बातचीत करना चाहते है. उनके कुछ questions होते है. तो इस वजह से आपके WordPress में Contact Form होना जरुरी है.

हर वेबसाइट को एक contact form की आवश्यकता होती है. यह आपके visitors या users को आपसे सीधे contact करने की अनुमति देता है. चूँकि WordPress built-in contact form के साथ नहीं आता है, इसलिए आपको अपनी site पर contact form जोड़ने के लिए WordPress form plugin की आवश्यकता होगी.

Contact Form क्यों जरुरी है?

  • जो लोग आपसे contact करते हैं, वे हमेशा आपके लिए आवश्यक सभी जानकारी नहीं भेजते हैं. Contact form के साथ, आप specific questions पूछ सकते हैं. आप जब भी Contact Form में inquires बनाओगे उसके लिए यह filtration भी देता है. जैसे किसी को feedback देना है, या किसी को advertisement करनी है या general questions है.
  • उसी तरह जो भी visitor को आपके blog post के बारे में doubts है तो वो भी आप Contact Form के जरिये से clear कर सकते है. उनको आप जवाब देने का एक fixed time बता सकते है. जिससे आपकी blog की engagement अच्छी रहती है.

हम आपको Contact Form 7 या WP Forms Lite plugin Recommended करते है. क्यूँकि ये Free plugins है और इसकी मदद से आप आसानी से Contact Form create कर सकते है.

Plugin install करने के लिए आपको dashboard में Plugins » Add New plugins पर click करने के बाद Contact Form 7 Search box में Search करे. Simply आपको install करना है बाद में activate कर देना है.

contact form kaise banaye

आपको Contact forms पर click करना है. जहाँ पर आपको एक default Contact Form देखने को मिलेग. simply आपको edit करना है. जैसे ही आप edit करते हो आपको कुछ इस तरह का code दिखाई देगा.

contact form 7 shortcode

यहाँ पर आप fields का उपयोग करके Contact Form create करना होता है. एक बार आप Form में editing complete करते हो तो आपको tile के नीचे Shortcode दिखाई देगा उसे copy करके किसी भी page या post में paste करना है.

contact form 7 default form

जैसी ही आप browser में visit करोगे आपको Contact Form दिखाई देगा. उसी तरह आप उसमे mail setting भी कर सकते है.

अगर आपको जानना है की WordPress में Contact Form 7 की setting कैसे करते है तो आप ये post पढ़ सकते है.

Step 10: Blog से पैसे कमाए

अब जब आपने Blog बना लिया है तो अब आप सोच रहे है की वास्तव में अपने Blog से पैसे कैसे कमा सकते है? Blogging एक ऐसी चीज़ है जिसकी मदद से आप इंटरनेट से प्रति महीने 5k तो 100k तक आराम से पैसे कमा सकते हो. उसमे बहुत सारे अलग तरीके होते है जिससे आप blog को successfully montize कर सकते हो.

जैसे Affiliate marketing, Online store, Google adsense, Viglink, Referral, infolinks है. पर एक बात ये है की हर Blog में एक जैसे तरीके से पैसे नहीं कमाए जा सकते. सभी का तरीका अलग हो सकता है. जैसे किसी को affiliate marketing से ज्यादा पैसे मिलते है तो किसी को google adsense द्वारा ज्यादा पैसे मिलते है. तो ये आप पर निर्भर करता है की आप किस तरीके से अपने Blog से पैसे कमाना चाहते है.

यहाँ पर में आपको कुछ तरीके बताऊँगा जिसकी मदद से आप Blog से पैसे कमा सकते है.
1) Google Adsense

google adsense account kaise banaye
ज्यादा तर bloggers सबसे ज्यादा Google adsense का इस्तेमाल करते है. क्यूँकि ये google का सबसे high pay Ad network है और adsense Ad पर click करने google आपको पैसे देता है. अगर आप अपने Blog को monetization करने का सोच रहे है तो google adsense आपके लिए सबसे बेहतर है.

Bloggers और publishers के लिए ये सबसे बड़ा अड़ network है. google एक middle man की तरह काम करता है. जैसे हम और advertiser. adsense पर ads पर click करने के पैसे मिलते है और अगर आप हिंदी Blog बना रहे है तो adsense आपके लिए सही है.

2) Affiliate Marketing
ये तो मेरा सबसे favourite पैसे कमाने का तरीका है. क्यूँकि इसकी मदद से आप लाखों रुपये earn कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपके Blog पर ज्यादा traffic होना जरुरी है. affiliate Advertisements से एक click पर आप कम से कम $10 से $100 तक आसानी से पैसे कमा सकते है. अगर उसी तरह high pay affiliate program से आप $200 भी कमा सकते है.

आप अपने Blog के niche के हिसाब से Hosting affiliate, Theme Design affiliate या SEO affiliate इसके अलावा भी आपके visitors जो भी affiliate program को पसंद करते है उसे join करके पैसे कमा सकते है. Basically affiliate marketing में आप आप अपने readers को products और services को खरीदने की सलाह देते हैं और जब वे खरीदारी करते हैं तो आपको एक referral commission मिलता है. affiliate marketing की मदद से आप high quality Products को लेने की सलाह से सकते है जो की आपने already उसका use किया है. हमारे पास beginners के लिए affiliate program का best guide है जिसे follow करके आप Blog से पैसे कमा सकते है.

3) Sell Online Products:
Blogging में ये तरीका भी सबसे best है. क्यूँकि कुछ कुछ Bloggers अपने Blog से सीधे चीजें बेचकर पैसा कमाते हैं. फिर वह कुछ भी हो सकता है जैसे physical products, digital downloads like ebooks, music आदि. आप जो भी Products online बेचोगे ये आपके बनाये या ख़रीदे हुए भी हो सकते है. इन Products को आप अपने readers के हिसाब से कम ज्यादा कीमत में बेच कर पैसे कमा सकते है.

हम आपको WooCommerce का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह WordPress के लिए सबसे best ecommerce plugin है. और इसकी मदद से आप physical और digital Products आसानी से sell कर सकते है.

4) Start Service:

blogging services offer kare

कई bloggers services शुरू करके भी पैसे कमाना start करते है. जैसी की अगर कोई developer या designer है तो Designing, Blog create, Website Design या SEO करने की service start करते है. इसमें अगर आप WordPress Theme Design या WordPress में आनेवाले कुछ issues को solve करने के minimum Rs.1000 से 5000 तक भी earn कर सकते है.

अगर आपके पास कोई अच्छी skill है जिससे आप दूसरों की मदद कर सकते है तो आप service start कर सकते है. जिसमे आप help करने के साथ कुछ पैसे भी कमा सकते है.

वैसे देखा जाये तो Blogging से पैसे कमाना एक unique opportunity की तरह है. और ये Blog के niche पर depend करता है जैसे Fashion Blog, Food Blog, Review Blog इसके हिसाब से आपको ऊपर दिए गए तरीकों की मदद से Blog से पैसे कमा सकते है.

आपने क्या सीखा

मुझे लगता आपको वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग कैसे बनाये जरूर पसंद आया होगा. अब आप WordPress पर अपना खुदका blog आसानी से create कर सकते है. यदि आप हमारे सभी steps को अच्छे से follow करके blog या website बना रहे है तो आपको किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी. आपको अभी भी कुछ doubts है या आपको इस post के बारे में कुछ पूछना है तो आप comment में लिखकर जरूर बताये. मैं आपकी मदद करने के लिए पूरी कोशिश करूँगा. यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा तो कृपया इस post को social networks जैसे facebook और twitter पर जरूर share कीजिये और उन्हें भी अपना blog बनाने में मदद करे.

हेल्लो, मेरा नाम आकाश निकम है और मैं HindiMeTechy ब्लॉग का founder हूँ. इस ब्लॉग की मदद से आप ब्लॉग्गिंग, एसईओ, डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन पैसे कमाए और इंटरनेट से जुडी सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी. हमारे Facebook Community को ज्वाइन करे और Professional bloggers के साथ जुड़े.

3 thoughts on “वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाये (Free website blog banaye)- Complete Guide in Hindi”

  1. Bahut accha post likha hai blog kya hota hai? aur kaise banate hai bhut hi details ke saath information share kiya hai dhwnayawad

    Reply
  2. Bahut Acchi Jankari Hai. Jisko aapne hamare Sath sanjha kiya hai or Puri Janakri Helpful bhi hai. Isliye Aapko (Thanks For Shering Good Information with us). Aage Aap Is tarah Ke articles Sanjha Krte Rhe.
    Taki Hum Comment krte rhe..

    Reply

Leave a Comment