High Quality Content क्या है और 100% High Quality Content कैसे लिखे?

दोस्तों क्या आपको पता है ब्लॉग्गिंग में High Quality content क्या है और 100% high quality content kaise likhe? यदि आप एक beginner ब्लॉगर है तो शायद आपको इसके बारे में ज्यादा नहीं पता होगा. तो फ़िक्र ना करे आज के टॉपिक में हूँ SEO friendly high quality content कैसे लिखते है इसके बारे में बात करेंगे.

ब्लॉग्गिंग मतलब सिर्फ content writing करना नहीं होता बल्कि उस content को अच्छी तरीके से visitors के सामने पेश करना होता है. उसी तरह google search को भी ध्यान में रखकर आपको content लिखना होता है. आज जो techniques में आपको बताने वाला हूँ वो सभी content writing techniques एक प्रोफेशनल ब्लॉगर use करता है और आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को कम समय में search engine में top पर लाना है तो हाई क्वालिटी कंटेंट लिखना बेहद जरुरी है.

यहाँ पर मैं आपको step by step सभी जानकारी दूंगा की high quality content kya hai उसके फायदे क्या है और उसे किस प्रकार से लिख सकते है. ये सभी practical चीज़े है जो मैं personally भी use करता हूँ. इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना.

high quality content kaise likhe
  • Save

High Quality Content Kya Hai?

Quality का मतलब क्या है जो चीज़ अच्छी हो और long-life तक चलती हो. हम जब कभी market में भी जाते है तब किसी चीज़ को खरीदते है तो वो चीज़ Quality product है या नहीं ये देखकर खरीदते है. तो ब्लॉग्गिंग में भी ऐसा ही होता है जो आपके visitors होते है उन्हें Quality content पसंद होता है. कौन भला आधी अधूरी जानकारी पढ़ना चाहेगा.

अगर आप proper content को लिखते है और उसे सही तरीके से organize करते है तो वो post audience को पढ़ने में अच्छा लगता है और साथ ही साथ google crawler भी आपके content को अच्छे से समझ लेता है और जल्दी से rank करता है. अब इन सभी चीज़ों को analyze करके जो article लिखता है उसे High Quality content कहते है.

अब आर्टिकल्स दो प्रकार में लिखे जा सकते है एक High Quality और दूसरा low Quality. लेकिन जो दूसरा प्रकार है उससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा क्यूंकि low Quality content google पसंद नहीं करता और readers भी पूरी जानकारी पढ़ना पसंद करते है. इससे आपके वेबसाइट का brand value बढ़ता है उसके साथ आप जल्दी grow भी करते है.

कभी भी smart work करे ना की hard work. smart work में आपका समय बचता है और हाई क्वालिटी कटेंट लिखते समय भी आपको स्मार्ट वर्क करके कंटेंट लिखना है.

आप चाहे कितना भी लंबा आर्टिकल क्यों ना लिखे लेकिन उसमे Quality नहीं होगी तो वो आर्टिकल किसी काम का नहीं. इसमें आप बस personal writing skill दर्शाते हो. लेकिन आर्टिकल अगर सही तरीके से लिखे तो इससे आप अपना writing skill भी दर्शाते हो और आपको content लिखने की intelligence भी लोगों को दिखती है.

अगर आपको किसी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिखना है तो आपको ऐसा नहीं सोचना की थोड़ा बहुत लिख दिया तो ब्लॉग्गिंग में कम पूरा हुआ. ऐसा नहीं जो भी top bloggers है वो सभी SEO factors के ऊपर काम करते है तभी उनके blogs top पर दीखते है और ऐसे में अगर आप भी top पर आना चाहते है तो content लिखते समय Quality पर ध्यान दे इससे ना केवल आप writing करते है बल्कि SEO का काम भी साथ में पूरा हो जाता है.

High Quality Content लिखने के फायदे?

यदि हम high quality content writing की फायदे की बात करे तो इसमें आपको दो जरुरी फायदे मिलते है एक आपका ब्लॉग On Page SEO के हिसाब से strong बनता है जो google को बहुत पसंद है और दूसरा आपकी audience में आपके ब्लॉग के लिए एक trust build होता है.

जैसे ही दोनों चीज़े work करती है आप समझ लेना आपका ब्लॉग भी जल्दी rank होना शुरू हो जायेगा. क्यंकि SEO ही एक ऐसा factor है जो आपके ब्लॉग पर organic तरीके से लाखों ट्रैफिक ला सकता है.

  1. Brand value बढ़ता है.
  2. Visitors आपको जानने लगते है
  3. SEO score बढ़ता है
  4. Monetization में बढ़ौती मिलती है
  5. Domain authority और Page authority बढ़ती है
  6. Alexa rank बढ़ता है
  7. AdSense use करते है CPC improve होता है
  8. आप auto pilot की तरह काम कर सकते है
  9. Long term के लिए content बनता है.
  10. आपको guest post लिखने के लिए offer आ सकता है

100% High Quality Content kaise likhe?

1. Topic Research करे

एक High Quality content लिखने के लिए सबसे पहले आपके पास एक unique Topic होना जरुरी है क्यूंकि तभी आप एक high quality original content लिख सकते हो. इसका basic logic है की आप जिस भी टॉपिक पर content लिखने जा रहे है उसे research करे की कितने लोगों ने पहले से उसपर artical बनाये है.

अगर बहुत सारे लोगों ने उसपर Quality आर्टिकल बनाये है तो आपको ये सोचना होगा की आप उनसे बेहतर क्या लिखोगे. Topic research के लिए थोड़ा समय लगता है लेकिन एक बार Topic final हो जाये तो आपका 10% काम यही ख़त्म हो जाता है.

अगर आपको नहीं पता ब्लॉग पोस्ट टॉपिक कैसे ढूंढे और उसके बारे में ideas जानने है तो ये आर्टिकल जरूर पढ़े. इसमें मैंने वो सारी pratctical चीज़े बताई है जो एक ब्लॉगर के लिए जरुरी है.

जब आप पहले से publish टॉपिक्स पर आर्टिकल्स लिखते है और वही कॉपी करते है तो उससे google rank तो दूर आपका post search engine में भी जल्दी rank नहीं होता. इसलिए थोड़ा anlyze करे की आप जो टॉपिक पर आर्टिकल लिखने जा रहे है उससे सम्बंधित पहले से कितने posts publish है. अगर 200 से ज्यादा आर्टिकल publish है तो आपको वही टॉपिक पर आर्टिकल लिखने के लिए मेहनत करनी होगी क्यूंकि आपको एक unique artical लिखना है.

2. Proper Keyword Research करे

Organic traffic की बात करे तो keyword research एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप काम समय में आर्टिकल्स rank करा सकते हो. बस आपको keyword research के बारे में पता होना चाहिए क्यूंकि ऐसा नहीं की कौनसा भी keyword select किया और उसे आर्टिकल में पब्लिश किया आपको proper keyword रिसर्च करना है. क्यूंकि इसकी मदद से आपके ब्लॉग पर लाखों visitors आ सकते है.

अब ऐसा नहीं की आपने आज कीवर्ड रिसर्च करके आज आर्टिकल पब्लिश किया और कल आपको result दिखाई देगा इसके लिए समय लगता है.

अब keyword research कैसे करे?

तो सबसे पहले आपको किसी भी keyword research tool की मदद लेनी है जिसकी मदद से आप proper keyword research कर सके. वैसे फ्री और प्रीमियम बहुत सारे tools उपलब्ध है. लेकिन अगर आप एक beginner है तो मैं आपको फ्री टूल भी उसे कर सकते है.

सबसे पहला टूल है वो Google keyword planner है जिसकी मदद से आप आसानी से keyword find कर सकते है और दूसरा जो टूल है TheHoth जो लगभग SEMRush जोकि एक paid tool है उसी के जैसे results दिखाता है तो आप इसकी मदद से भी keyword ढूंढ सकते है.

सबसे पहले में आपको TheHoth tool में कैसे keyword research करते है इसके बारे में बताता हूँ.

आपको बस वेबसाइट को visit करना है और keyword enter करना है उसके बाद आपके सामने keywords के results show होंगे जो आपके आर्टिकल्स के लिए बेहतर होंगे. आप search volume check करे और compition level भी check करे. आपको ऐसा keyword चुनना है जिसका keyword difficulty low और volume High हो.

TheHoth keyword research tool
  • Save

दूसरा है google keyword planner इसमें आपको वही keyword enter करना है और results देखना है सभी tools थोड़ा अपना अलग results show करते है लेकिन लगभग accurcy same ही होती है. इस टूल में भी आपको competion कम और monthly searches ज्यादा जिसके है वही keyword को target करना है.

google keyword planner
  • Save

keyword research करते समय ये बाते ध्यान में रखे

  1. Long tail keyword को select करे short tail kyeword को target ना करे
  2. Monthly search volume कम से कम 10K से ज्यादा हो तो बेहतर है नहीं तो आप 5K वाले भी target कर सकते है.
  3. Compeition level check करे जितना कम हो उतना आपके लिए अच्छे है.
  4. CPC check करे ताकि आगे monitzation की बात आये तो earning भी अच्छी हो.

3. Quora use करे और keywords find करे

जैसे keyword planner और बहुत सारे paid tool है जो keyword research में काम आते है वैसे ही अगर आप एक हिंदी या फिर इंग्लिश ब्लॉगर है तो आप quora platform की मदद से भी keyword research कर सकते है. ये platform आपको realtime searches दिखाता है. Quora एक सवाल और जवाब platform है जहा पर दुनियाभर के लोग अपने सवाल पूछते है और दूसरों के सवालों का जवाब भी देते है.

ये एक discussion platform है और अभी के समय में अगर आप organic traffic की बात करे तो quora आपके ब्लॉग को 10X boost करने में मदद करता है. उसी तरह अगर आपको topic से related कोई keyword find करना है या फिर question find करने है तो क्वोरा बेहतर tool है क्यूंकि इस वेबसाइट पर हर दिन के millions active user होते है.

तो आप quora का किस प्रकार इस्तेमाल कर सकते है?

quora use kare aur keyword research kare
  • Save

आपको बस अपना keyword Search Quora box में type करना है उसके बाद आपके सामने कुछ सवाल दिखाई होंगे आपको उन सवालों के बीच से keyword को find करना है या फिर उस सवाल का जवाब आप अपने article के माध्यम से भी दे सकते है.

4. Interlinking अच्छे से करे

Interlinking SEO के हिसाब से बहुत ज्यादा important है क्यूंकि इससे आपके ब्लॉग SEO तो बढ़ता है लेकिन इससे आपको ट्रैफिक भी अच्छा मिलता है और readers का trust आपके ऊपर बढ़ता है.

अब interlinking आप तब अच्छे से कर सकोगे जब आपने कोई pillar post बनाई हो. जैसे मान लीजिए आप ब्लॉग्गिंग से related पोस्ट लिखते है तो आप ब्लॉग्गिंग से जो भी articles है उसे मैं page के साथ interlink कर सकते है. इससे क्या होता है आप सो ratio maintain रहता है साथ ही आपको link juice भी मिलता है.

क्यूंकि इससे readers का enegment बढ़ता है और आपके पोस्ट का bounce rate कम होता है. bounce rate जितना काम उतना अच्छा हो. इसलिए कभी भी quality article लिखते समय ये जरूर ध्यान दे की article में 5 से ज्यादा interlinking हो जिससे आपके content की value और बढे.

5. Table of Contents use करे

Quality content लिखते समय आपको हर एक चीज़ पर ध्यान देना होता है जिसमे Table of content एक भाग है. Table of content readers के लिए useful होते है क्यूंकि users को quick read करने के लिए Table of content बहुत useful होता है.

जैसे आपने हमारी वेबसाइट में भी देखा होगा की हम Table of content का इस्तेमाल करते है इससे readability score बढ़ता है और आपके readers आपका content अपने हिसाब से पढ़ सकते है.

Table of content के लिए बहुत सारे plugins उपलब्ध है जिसमे से मैं आपको Easy Table of Contents recommend करता हूँ. इसमें आपको बहुत सारे custiomization के options मिलते है.

ये Table of contents automatically आपके article में display होते है अब ये आपके settings के ऊपर depend करता है. अगर मैं मेरी settings की बात करूँ तो अगर मेरे article में 3 से ज्यादा h2 tags use होते है तो Table of content दिखता है अन्यथा सिर्फ content दिखता है. तो आप अपने हिसाब से settings कर सकते है.

6. Feature Image बनाये

Content SEO के लिए जितना जरुरी है उतना ही जरुरी उसे आप कितना attractive बनाते है ये भी जरुरी है. Content बनाने के साथ आपको अच्छा feature image भी डिज़ाइन करना चाहिए इससे क्या होता है कोई भी visitor आपके फीचर image को देखकर आपका post पढ़ने आ सकता है.

लेकिन feature image Content realted होना जरुरी है ऐसा नहीं की Content से अलग feature image हो. जो Content समझने में reader को 1 से 2 min लगते है वहां पर एक image आपके cotnent को सिर्फ 3 sec में समझने में मदद करती है.की आपका Content किस चीज़ के बारे में लिखा गया है.

Feature image बनाने के लिए आप किसी भी tool क इस्तेमाल कर सकते है जैसे photoshop, Canva. लेकिन मुझे पता है अगर आप एक beginner है तो मैं आपको Canva online image editing tool suggest करुगा जिसकी मदद से आप beatiful feature image बना सकते है.

ये ऑनलाइन फ्री image editing फ्री tool है. तो आपको बिलकुल चिंता करने की जरूरत नहीं है आप इसमें banner, thumbanils सबकुछ बना सकते है.

7. Youtube videos को embed करे

Search engine factor से देखे तो अगर आपके आर्टिकल में एक वीडियो होगा तो जल्दी rank होने में chanses बढ़ते है. इसलिए आपको कभी भी article लिखने के बाद उससे related वीडियो जरूर add करना चाहिए.

अब आप खुद भी youtube पर videos को बनाकर भी embed कर सकते है इसमें आपको ज्यादा अलग नहीं करना है बस आपने जो वीडियो बनाया है उसे ओपन करना है और share पर click करना है.

youtube video embed kare
  • Save

उसके बाद आपको share option में embed का button दिखाई देगा उसे क्लिक करने के बाद आपको embed code को copy करना है और अपने आर्टिकल में paste करना है.

youtube video kaise embed kare
  • Save

इससे readers आपके Content के साथ enege होते है और धीरे धीरे Content का value बढ़ता है.

8. Paragraph और sentence को short रखे

High Quality Content में आप Content जितना अच्छे से organize कर सकते है उतना readers को पढ़ते समय अच्छा लगता है. हम जो भी Content लिखते है उसे अगर आप short और meanigful तरीके से लिखते है तो जाहिर है reader आपके आर्टिकल को जल्दी समझ लेते है.

अब paragraph और sentence का SEO से कुछ भी वास्ता है लेकिन इसकी मदद से आपके ब्लॉग का readability score बेहतर कर सकते है. आप जब Content लिखते है तो उससे बिना वजह ज्यादा paragrapgh में मत लिखे क्यूंकि reader वही चीज़ पसंद करते है जिसे वह जानने के लिए आपके वेबसाइट को visit करते है.

तो इसके लिए आप Paragraph और sentence लिखोगे उसे short लिखे और कम से कम 3 line के paragraph में लिखने की कोशिश करे इससे मुख्या points highlight होते है और readers को भी पढ़ने में आसानी होती है.

9. SEO Friendly Title पर ध्यान दे

यदि हम On-Page SEO की बात करे तो title बहुत जरुरी factor है क्यूंकि 80% visitors title से attract होकर आपके post पढ़ने को आते है तो कभी भी अच्छा title लिखने की कोशिश करे.

Google पर बहुत सारे tool उपलब्ध है जो आपके लिए unique title generate करने में मदद करेंगे. इसमें seopressor blog title geneator बहुत ही popular title generator tool है जिसकी मदद से आप 1000 से भी ज्यादा title देख सकते है.

SEO Friendly title kaise likhe
  • Save

इसके अलावा आप अपने हिसाब से भी title बना सकते है लेकिन title की length ध्यान में रखकर title बनाये. आपका title ऐसा होना चाहिए जिसमे आपके Content का सभी part cover हो. तो title बनाते करते समय जल्दबाजी मत करे. थोड़ा समय ले और उसके बाद title बनाये.

Title बनाते समय ये चीज़ ध्यान में रखे

  1. Title 60 character के अंदर बनाये.
  2. आपके title में focus keyword use होना जरुरी है.
  3. Title में number का इस्तेमाल करे e.g seo के लिए २० बेतरीन तरीके

10. Content in Depth लिखे

ब्लॉग्गिंग में सिर्फ Content लिखना पर्याप्त नहीं है उसके लिए आपको time देना बहुत जरुरी है क्यूंकि Content में कुछ भी लिखना सही नहीं होता आपको proper research करके Content को लिखना चाहिए इससे SEO में आपको काफी मदद मिलेगी.

In depth Content वही होता है जिसमे आप सभी चीज़ों को अच्छी ढंग से readers के सामने पेश करते है. उसमे आपको keyword placement भी सही जगह पर करना होता है.

High Quality Content वही होता है जिसमे सभी टॉपिक अच्छे से cover किये गए हो ऐसा नहीं की सिर्फ आधी अधूरी जानकारी लिखी हो.

Content In-depth लिखने के लिए tips

  1. Content length min 1500 words से ज्यादा रखे
  2. Keyword ratio check करे और अच्छे से placement करे
  3. Images का use करे
  4. Videos embed करे
  5. Heading और subheading को use करे
  6. आर्टिकल के अंत में conclusion दे

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको High Quality Content क्या है और 100% High Quality Content kaise likhe? जरूर पसंद आया होगा. अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो आप ऊपर दिए गए सभी method से एक unique topic find कर सकते है. साथ ही साथ मैं आपको एक profitable niche कैसे चुने इसके बारे में जानकारी दी है तो आप इस अच्छे से follow करे और अपना ब्लॉग शुरू करे.

आपको अभी भी कुछ doubts है या आपको इस post के बारे में कुछ पूछना है तो आप comment में लिखकर जरूर बताये. मैं आपकी मदद करने के लिए पूरी कोशिश करूँगा. यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा तो कृपया इस post को social networks जैसे facebook और twitter पर जरूर share कीजिये.

हेल्लो, मेरा नाम आकाश निकम है और मैं HindiMeTechy ब्लॉग का founder हूँ. इस ब्लॉग की मदद से आप ब्लॉग्गिंग, एसईओ, डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन पैसे कमाए और इंटरनेट से जुडी सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी. हमारे Facebook Community को ज्वाइन करे और Professional bloggers के साथ जुड़े.

Leave a Comment

Copy link