SiteGround से होस्टिंग कैसे खरीदें – Siteground Hosting Review in Hindi

क्या आप एक ऐसी होस्टिंग की तलाश कर रहे है जो आपकी वेबसाइट को manage कर सके तो आज हम SiteGround से होस्टिंग कैसे खरीदें – Siteground hosting review in hindi के बारे में बात करेंगे. बहुत सारे bloggers है जो अपनी वेबसाइट तो design कर लेते है लेकिन होस्टिंग चुनते वक्त उन्हें समझ नहीं आता की कौनसा होस्टिंग सबसे best रहेगा. अगर आप अपनी होस्टिंग चुनने में गलती करते है तो आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले traffic को ठीक से manage नहीं कर सकते. ऐसे में कुछ bloggers cheap web Hosting की तरफ चलते है और ये सही विकल्प नहीं है. अगर आपका एक WordPress Blog है तो आपको एक Fast और reliable होस्टिंग की जरुरत है.

मुझे पता है बहुत सारे beginner ब्लॉगर शुरुवात में ज्यादा invest नहीं करना चाहते लेकिन आज मैं आपको जिस होस्टिंग के बारे में बताने वाला हूँ वो होस्टिंग beginners से लेके professional कोई भी इसे आसानी से खरीद सकता है और अगर investment की बात करे तो इसका price भी कम है.

SiteGround Se Hosting Kaise kharide

अब देखो दोस्तों अगर आपको एक professional blogger बनना है या एक professional website manage करनी है तो शुरुवात में आपको थोड़ा investment तो करना पड़ता है अगर आप अभी पैसे invest करेंगे तभी आगे जाकर आप उसे दुगना पैसे कमा सकते है.

तो दोस्तों मैं जिस Hosting की बात कर रहा हूँ उसका नाम है Siteground India. जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना. मैं Siteground Hosting के बारे में इसलिए बता रहा हूँ क्यूंकि ये एक Faster, reliable और Most Secured web Hosting company में से एक है और उसी तरह बाकि होस्टिंग बहुत ही कम features provide करते है उसकी तुलना मैं SitGround आपको कम पैसे में ज्यादा features भी offer करते है.

अब मुझे लगता है आप भी बड़े उत्सुक होंगे की आखिर सिटेग्राउण्ड होस्टिंग क्या है और इससे होस्टिंग कैसे खरीदे के बारे में जानने के लिए तो चलिए फिर हम Siteground Review in 2020 के बारे में जानते है.

SiteGround क्या है?

Siteground एक Popular Web Hosting कंपनी है और अभी के समय siteground top Hosting के list में आती है. जितने भी बड़े बड़े bloggers है वो सभी siteground को recommend करते है क्यूंकि इसमें बात ही कुछ ऐसी है. उसी के साथ WordPress भी officially siteground को recommend करता है. वैसे हम features के बारे में हम detail में जानेंगे लेकिन उससे पहले siteground India के बारे में जानते है.

SiteGround कंपनी 2004 में launch हुई थी और ये एक trusted hosting company में आती है. इसका headquartered Sofia में है जो Bulgaria में आता है. और अभी के समय में इसके पुरे दुनिआ में 6 Data centers और बहुत सारे Cloudflare CDN Locations है.

ये 6 Data centers Council Bluffs, IOWA (USA), London (UK), Eemshaven (NL), Frankfurt (DE), Singapore (SG), Sydney (AU) में है और अगर हम इनकी service की बात करे तो 2,000,000 से भी ज्यादा domains siteground manage कर रहा है. अगर आपको अपने ब्लॉग को successful बनना है तो top notch quality hosting चुनना चाहिए जो siteground आपको offer करता है. HindiMeTechy वेबसाइट भी siteground पर hosted है.

SiteGround के Features

अभी हम Siteground Features के बारे में बात करते है की क्यों आपको siteground hosting को चुनना चाहिए.

सबसे पहले तो SiteGround की ख़ास बात ये है की अगर आपकी Website WordPress पर है या आप बनाना चाहते है तो आपको manually कोई भी process नहीं करनी पड़ती siteground आपके लिए ये Automated तरीके से करता है. इसमें आप Hosting लेने से WordPress install करने तक सभी process automatically होती है. अगर आप के non-technical person है फिर भी आप बिना किसी दिक्खत के siteground पर अपना पहला WordPress Blog launch कर सकते है.

अगर हम in-depth बात करे तो siteground आपको One-click WordPress auto-installation के साथ Staging, Site data Transfer, WP-CLI, Auto-upgradation, Site Scanner, etc. ऐसी बहुत से features आपको Free में प्रदान करता है.

हम आपको वही चीज़ recommend करते है जो पहले हमने इस्तेमाल की हो. मैं पिछले दो साल से ये Hosting use कर रहा हूँ लेकिन अभी तक मुझे इसमें कोई भी दिक्खत नहीं आयी इससे पहले भी मैंने Hostgator, Bluehost Hosting इस्तेमाल की थी लेकिन Performance की नजर से देखे तो मुझे siteground Hosting बहुत ही बेस्ट लगी.

आपने WPBeginner वेबसाइट के बारे में सुना होगा उनकी वेबसाइट भी siteground पर hosted है और ये सभी top bloggers SiteGround होस्टिंग को इसलिए इस्तेमाल करते है क्यूंकि siteground का Performance, Uptime, Speed, Security और Customer support बहुत ही बेहतरीन है.

#1. Speed

आपको पता होगा की वेबसाइट की speed google ranking के लिए कितनी जरुरी है. ऐसे में अगर आपके वेबसाइट पर traffic बढ़ता है site speed में बहुत सारे problem आते है. आपके जो readers होते है वो ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 sec तक wait करते है अगर उस समय में आपकी site open नहीं होती तो इसका bad impression आपके site पर पड़ता है.

Site speed कम होने के बहुत सारे reason होते है जैसे plugin का ज्यादा इस्तेमाल, page builders, icons etc. इससे आपके ranking factor पर भी असर पड़ता है.

लेकिन आपको पता नहीं होगा अगर आप siteground का Hosting इस्तेमाल करते है तो आपको इन सभी external चीज़ों के बारे में सोचने के बारे में जरूरत नहीं क्यूंकि siteground के super-speed data centers आपके इन सभी data को easily manage करते है. उसी तरह आपके system के जितने भी plugins और आपके वेबसाइट को automatically updated रखते है.

शायद आपको मुझ पर विश्वास नहीं हो रहा होगा इसलिए मैं आपको हमारे site का GTMetrix speed proof दिखाता हूँ जिससे आप समझ सकते है की siteground Hosting आपको क्यों खरीदनी चाहिए.

HindiMeTechy GTMetrix Score

Siteground में speed को कैसे manage कर सकते है?
तो इसके लिए siteground आपको SG Optimizer WordPress plugin प्रदान करता है जिससे आपको अलग से अपने वेबसाइट के लिए cache plgin install करने की जरूरत नहीं होती. SG Optimize all in one plugin का काम करता है. इससे आपकी site 5X faster बन जाती है.

उसकी साथ आपको इसमें Free cloudflare configration भी मिलता है जिससे आपके वेबसाइट का सारा data cloud locations पर manage होता है और आपकी server पर load नहीं पड़ता.

#2. High Uptime Guranntee

बहुत सारे होस्टिंग कंपनी दवा करती है की हमारी Hosting 100% uptime प्रदान करती है लेकिन वास्तव में देखा जाये तो ऐसे नहीं होता. Uptime का मतलब है कि आपकी साइट कितने समय तक ऑनलाइन रहती है. जितना ज्यादा uptime उतने orgranic traffic आपको ज्यादा मिलते है.

अभी तक मैंने siteground का montly uptime check किया तो सभी months में मुझे 99.9% से नीचे कभी flow नहीं दिखा. इससे हमारे readers भी खुश रहते है अगर हमारी site online presense नहीं होगी तो reader भी ज्यादा वेबसाइट को पसंद नहीं करते. Siteground जैसे कहता है उससे वह guranteed uptime प्रदान करता है.

इसके monthly uptime report के कुछ proof मैंने नीचे दिए है.

SiteGround Uptime Report

#3. Free Site Migration

ये SiteGround सबसे ख़ास features है अगर आप पहले से कोई third part Hosting पर अपनी वेबसाइट चला रहे है और आप चाहते है की आपकी वेबसाइट siteground पर hosted हो तो आप सिर्फ one click में site migration कर सकते है.

यहाँ पर siteground आपको free site migration offer प्रदान करता है. आपको तो पता होगा की अगर आप एक वेबसाइट को manually migrate करने की कोशिश करते हो तो इसमें कितना समय बर्बाद होता है और बहुत सारे error भी आते है और एक non-technical person के लिए ये सभी handle करना मुश्किल है.

अगर आपको siteground migrate करते समय कोई दिक्खत आती है siteground team आपके लिए free of cost site migration में मदद करते है. हां लेकिन ये free migration सिर्फ 1 website के लिए है बाकि website के लिए आपको कम से कम $30 charge देने पड़ सकते है.

Site migration का process आसान है बस आपको SiteGround Migrator Plugin को अपने WordPress dashboard में install करना है और migration शुरू करना है.

#4. Free SSL Certificates

Google ranking के हिसाब से अगर आपकी वेबसाइट https में नहीं होगी तो आपकी वेबसाइट फुल सिक्योर्ड नहीं होती इससे रैंकिंग में दिक्खते आ सकती है. SSL आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी है और Sitegorund आपको फ्री में SSL प्रदान करता है. आप बस one click में SSL padlock on कर सकते है और फिर आपकी site http तो https हो जाएगी. इससे आपकी वेबसाइट full secured रहती है और कोई भी आपके data को hack नहीं कर सकता.

#5. Free Cloudflare CDN

आपको मैंने इससे पहले भी बताया था की cloud हमारे data को किस प्रकार manage करता है. तो siteground भी आपको फ्री में Cloudflare CDN configuration प्रदान करता है जिससे आप आसानी से अपने सभी data को Cloudflare पर manage कर सकते है. इससे आपके backend के जो scripts और files होते है उसे minify करके cloud storage पर manage किया जाता है. जिससे आपके वेबसाइट का speed 5X faster होता है.

बहुत सारी कंपनी है जो Free Cloudflare configration service प्रदान नहीं करती. इसके लिए आपको manually Cloudflare setup करना पड़ता हूँ. लेकिन siteground में ऐसा नहीं है बस one click और आपकी वेबसाइट पर Cloudflare activate हो जाता है.

#6. Free Daily Backups

आपको पता तो पता होगा की वेबसाइट का data कितना जरुरी है और अगर वेबसाइट में कुछ गड़बड़ हो जाती है तो उसे recover करने के लिए बैकअप की जरूरत होती है और शायद इसके लिए आपको external backup plugin की जरुरत पड़ती है. बहुत सारे Hosting कंपनी है वो सिर्फ weekly या फिर monthly backup service offer करती है या उसके लिए अलग से पैसे charge करती है लेकिन siteground में ऐसे नहीं है यहाँ आपको daily backup का plan भी मिलता है.

यहाँ पर siteground आपके account में daily backup के 20 से 30 copies बनाके रखता है जिससे future में अगर आपके वेबसाइट के साथ कुछ गड़बड़ होता है तो आप backup को restore कर सकते है.

#7. Award-Winning Support

Hosting का Support system अगर अच्छा हो तो अगर furture में हमें कोई problem आता है तो उसे resolve करने के लिए fast response मिलना जरुरी है. मैंने बहुत सारे Hosting Company को use किया है लेकिन उसमे से कुछ ही ऐसे थे जो fast response और सभी queries की ठीक से manage कर सकते थे. जिसमे मुझे hostgator का Support system अच्छा लगा था लेकिन सभी queries की बात करू तो hosgtor से मुझे इतना अच्छा response नहीं मिला.

लेकिन जैसे मैंने siteground पर अपना website host किया तब से लेके अभी तक मुझे जितने भी issue आये है सभी का perfect solution मिला है फिर चाहे वो Hosting से related हो या फिर WordPress से related. इनके सभी Support team आपके सभी सवालों का perfect solution ढूंढ़कर देते है. इसलिए इनका Support system award wining है. SiteGround के customer executives बहुत ही professional होते है जो आपको किसी भी situation में help करने के लिए तैयार रहते है.

Siteground आपको 24/7 live-chat Support के साथ 365 days कभी भी queries को solve करने के लिए तैयार रहते है. जितना मैंने experience किया मुझे इनका Support system excellent लगा.
अगर इनकी response की बात करे तो ज्यादा से ज्यादा आपको 1 min तक wait करना पड़ सकता है उससे ज्यादा शायद मैंने कभी wait किया होगा.

यहाँ पर मैंने कुछ Support history tickets show किये है जिसमे आप देख सकते है की siteground Support team ने सभी questions के answers दिए है.

SiteGround Support History

#8. Site Security

आजकल hacking बहुत बाद गयी है और ऐसे में अगर आप एक वेबसाइट चला रहे है तो फिर hacking का खतरा बना रहता है. WordPress के backend file का कोई control हमारे हाथ में नहीं होता ऐसे में कोई hacking करने की कोशिश करता है तो उसके लिए हमें अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को पहले से hacker protected configure करना पड़ता है. जैसे अगर हम अपने वर्डप्रेस में third party themes और plugins इस्तेमाल करते तो उसमे कभी कभी malware और virus आता है जिससे आपकी site hackers के लिए आसान कर देती है.

लेकिन यहाँ पर Hosting provider की जिम्मेदारी होती है की वह आपकी site को hackers से बचाये और आपकी site को vulnerabilities से safe रखे. यहाँ पर siteground आपके वेबसाइट के security को लेकर ज्यादा ध्यान देता है. ये आपको Free SSL, SG Site Scanner, Cloudflare CDN, और आपके वेबसाइट को automiatically daily update रखता है ताकि कोई भी आपके वेबसाइट को hack ना कर सके.

SiteGround होस्टिंग के Pricing Plans

अभी हमने siteGround के सभी features देखे और सभी features आपको siteGround के Hosting Plan में देखने को मिलेंगे. जिससे आप एक fast और reliable वेबसाइट बना सकते हो. यहाँ पर Siteground Shared Hosting, WordPress Hosting, WooCommerce Hosting और Cloud Hosting services प्रदान करता है. जिसमे Shared, WordPress और WooCommerce Hosting Plan एक ही Plan के अंदर आते है और Cloud Hosting के अलग charge होते है.

आप अपने हिसाब से किसी भी Plan को select करके अपनी वेबसाइट को host कर सकते है.

SiteGround Pricing Page

अगर हम SiteGround के Hosting pricing की बात करे तो इसमें हमें 3 Plan देखने को मिलते है. StartUp, GrowBig, GoGeek.

इन तीनों plans में बस इतना फर्क है की इसमें आपको extra additional features देखने को मिलते है और आप अपने वेबसाइट को और secure और fast कर सकते है.

1 StartUp Plan

यदि आपका small business है और आप एक Beginner है तो आप StartUp Plan से शुरुवात कर सकते है. इसमें आप सिर्फ 1 website को host कर सकते है. इसमें 10 GB Web Space के साथ 10,000 Monthly visits मिलते है. जिससे आपकी site down नहीं होती. बाकि जो हमने ऊपर जो features बताये है वो सभी इसमें included है. SiteGround आपको three level cache प्रदान करता है जिसमे आपको इस plan में सिर्फ one level cache मिलता है.

2 GrowBig Plan

अगर आप blogging को लेकर serious है और प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते है तो मैं आपको GrowBig Plan recommend करता हूँ. जिसमे आप unlimited वेबसाइट host कर सकते हो उसी के साथ इसमें आपको 25,000 Monthly visits On-demand Backup Copies, Speed-boosting Caching और Staging features मिलते है.

3 GoGeek Plan

अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक है या आपका कोई बड़ा बिज़नेस है तो आप इस प्लान को खरीद सकते है. HindiMeTechy GoGeek Plan का इस्तेमाल करते है. जो की हमारा monthly visits ज्यादा है इसलिए हम इस Plan का use करते है. इसमें आपको सभी features GrowBig Plan के मिलते है सिर्फ extra additional इसमें आपको 100,000 Monthly visits, White-label Clients, Highest Tier of Resources और Priority Support मिलता है.

Note: Support आपको सभी Plan में best मिलता है तो ऐसा ना समझे की अगर मैं GoGeek Plan इस्तेमाल करूँगा तो ही मुझे अच्छा Support मिलेगा. सिर्फ आपको इसमें Priorty Support मिलेगा जोकि आप इनका higher Plan use कर रहे है.

SiteGround का User-Interface/Dashboard

अगर हम siteground के UI के बारे में देखे तो इसका UI User-friendly है जिससे आप आसानी से किसी भी tools को find कर सकते है. इनके CPanel में भी सभी चीज़े systematic way से design की गयी है आप confused नहीं हो सकते.

आप देख सकते है की इनके CPanel में आपको सभी चीज़े user-friendly way से बनाई है.

SiteGround Cpanel Struture

1 DASHBOARD में आपको कुछ quick tabs दिखाई देते है. जैसे File Manager, email Accounts, Cloudflare CDN जिससे आप किसी भी File आसानी से Manage कर सकते है.

2 SITE में आपको File Manager, FTP Accounts, App Manager, MySQL, PostgreSQL ये tabs देख सकते है. इसमें आप अपने database और अपने वेबसाइट की सारी File को Manage कर सकते है.

3 SECURITY में आप अपने वेबसाइट सभी security settings कर सकते है इसमें आपको Backups, SSL Manager, HTTPS Enforce, Protected URLs, Blocked IPs और SiteScanner ये features देखने को मिलेंगे. इसमें आप ssl activation और backup को Manage कर सकते है.

4 SPEED में आपको site speed बनाने के सभी settings देखने को मिलेंगे. जैसे Cloudflare और Caching. यहाँ पर आप Cloudflare setup कर सकते है.

5 WORDPRESS इस तब की मदद से आप वर्डप्रेस को one click install कर सकते है. जैसे Install & Manage, Staging, Migrator, Autoupdate ये सभी options यहाँ Manage होते है.

6 DOMAIN tab में आप अपने domain subdomain और redirection को Manage कर सकते है. जैसे Parked Domains, Subdomains, Redirects और DNS Zone Editor

7 EMAIL में आप अपने ईमेल के सभी account Manage कर सकते है और एक Professional Email ID बना सकते है. इसमें आपको Accounts, Forwarders, Autoresponders, Filters, Authentication और Spam Protection ये options देखने को मिलेंगे.

8 STATISTICS ये options ज्यादा तर Hosting provider offer नहीं करते लेकिन siteground आपको ये option free में प्रदान करते है. जैसे अपने वेबसाइट का traffic status check करना और error log.

9 DEVS tab में आप developers से related सभी चीज़े Manage कर सकते है जैसे Git, Cron Jobs, PHP Manager, SSH Keys Manager.

SiteGround से होस्टिंग कैसे ख़रीदे

SiteGround India से hosting खरीदने के लिए आप मुझे Step by Step follow करे जिससे आप SiteGround होस्टिंग बिना किसी दिक्खत के खरीद सकते है.

Step 1 सबसे पहले आपको SiteGround की वेबसाइट को visit करना ताकि Plan को खरीद सके. SiteGround पर special discount को activate करने के लिए यहां क्लिक करें.

SiteGround Se hosting kaise kharide

Note: यदि आप हमारे दी गए affiliate link से Hosting को खरीदते है तो हमें SiteGround Company से commission मिलता है. उसी तरह आप हमारे affiliate link से होस्टिंग को खरीदते है तो हम आपको wordpress website free में setup करके देते है उसी के साथ आपको हमारे exclusive ebook जिसकी price Rs. 599 है वो आपको free of cost प्रदान करते है. सिर्फ होस्टिंग खरीदने के बाद हमें अपना purchase receipt email करे. याद रखे Hosting अगर हमारे affiliate से खरीदी गयी तो ही हम आपको free WordPress blog setup करके देंगे. अगर किसी और तरीके से खरीदते है तो आप इसके लिए eligible नहीं होंगे.

Step 2 उसके बाद आपको थोड़ा नीचे scroll करना है और Web Hosting Plan पर GET STARTED पर क्लिक करना है.

SiteGround Web Hosting Plan

Step 3 उसके बाद आपके सामने pricing page open हो जायेगा आप अपने हिसाब से किसी भी Plan को खरीद सकते है. हम आपको GrowBig Plan recommend करते है. Plan select करने के बाद GET PLAN पर क्लिक करना है.

SiteGround Pricing Page

Step 4 उसके बाद अगले screen पर आपको Domain name selection के लिए पूछा जायेगा.

Choose domain for siteground hosting

Register a New Domain: इस option की मदद से आप SiteGround पर new Domain register कर सकते हो. जिसकी cost $15.95/year है.

I already have a Domain: अगर आपने already किसी third party कंपनी से Domain ख़रीदा है जैसे Godaddy या Namecheap से तो आप ये option select करके अपने Domain का नाम enter करे और Proceed पर क्लिक करे.

Step 5 अब आपको अपनी पूरी details भरनी है.

Account Information: इसमें आप अपनी account information fill up करे.

Account Information SiteGround

Client Information: इसमें आप अपनी personal information fill up करे.

Client Information SiteGround

Payment Information: इसमें आप अपने card की information fill up करे जिससे आप payment करना चाहते है.

Payment information SiteGround

Purchase Information: इसे ध्यान से fill up करना.

Purchase Information SiteGround

Plan: PLAN में check करे की आप ने सही PLAN select किया है.

Data Center: data center आप अपने हिसाब से select कर सकते है. यहाँ पर मैं आपको एक बात बताना चाहता हूँ की कभी भी अपने नजदीकी Data Center को चुने इससे आपके site speed पर फर्क पड़ता है. तो अगर आप इंडिया से है तो Asia, Sinagpore को select करे. क्यूंकि Singapore india से नजदीक data center है.

Period: इसमें आप अपने Plan को कितने महीनो के लिए लेना चाहते है उसे select करे. SiteGround को आप monthly buy नहीं कर सकते तो आप 12 Months Plan select कर सकते है.

SG Site Scanner: इसको untick रखे क्यूंकि ये आप बाद में भी खरीद सकते है.

सभी information सही है तो terms and conditions को confirm करके Pay Now पर क्लिक करे.

Confirm Terms and Conditions SiteGround

बधाई हो आपने sucessfully SiteGround से होस्टिंग खरीद लिया है अब आपको siteground पर WordPress को install करके अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करनी है.

अगर आपने हमारी Affiliate link से खरीदा है तो आप recipet हमें ईमेल करके Free WordPress Setup कर सकते है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको SiteGround से होस्टिंग कैसे खरीदें – Siteground hosting review in hindi के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी और शायद अब आपको कौनसी Web Hosting चुननी चाहिए ये confusion भी दूर हो गया होगा. अगर आप Beginner है या profeessional हम आपको SiteGround recommend करते है जो आपके एक blazing Speed के साथ Performance centeric web Hosting service प्रदान करते है.

आपको अभी भी कुछ doubts है या आपको इस post के बारे में कुछ पूछना है तो आप comment में लिखकर जरूर बताये. मैं आपकी मदद करने के लिए पूरी कोशिश करूँगा. यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा तो कृपया इस post को social networks जैसे facebook और twitter पर जरूर share कीजिये और उन्हें भी अपना blog बनाने में मदद करे.

REVIEW OVERVIEW
Ease Of Use
Price / Value
Quality
Features
Customer Support
Previous articleHMT Forum – सवाल-जवाब हिंदी में
नमस्कार दोस्तों, मैं Akash एक Indian Blogger, HindiMeTechy Blog का Founder हूँ. इस ब्लॉग पर मैं आनेवाले नए Technology को हिंदी मे समझाने का प्रयास करता हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Software Engineering Graduate हूँ. अगर Hobbies के बारे में आपसे कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here