वेब डिज़ाइनर के लिए 12 बेहतरीन Chrome Extensions

क्या आप एक Web Designer है तो आपको ये जानना जरुरी है की वेब डिज़ाइन के लिए Best Google Chrome Extensions in Web Design Hindi कौनसे है? यदि आपको Web designing में speed से काम करना है तो आपको Useful chrome extensions का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. चूँकि में इसके बारे में इसलिए लिख रहा हूँ क्यूंकि बहुत सारे web designers है जो बिना chrome extensions काम करते है या उन्हें इसके बारे में पता नहीं होता. तो मैंने सोचा क्यों ना इसी topic पर article लिखते है.

यदि आप chrome का इस्तेमाल करते है तो आपको पता ही होगा की Google बहुत सारी नई functionality Google chrome लगातार में add करते रहता है. जिसका नतीजा यह है की market में अब 65% share Google chrome के है वही पर लगभग 12% internet explorer के है. जब हम वेब डिजाइनिंग करते है तो किसी ना किसी browser का इस्तेमाल जरूर करते है. चाहे फिर वो Google chrome हो या Firefox.

Web design best google chrome extension

लेकिन यदि आप Google की मदद से web Designing करते है तो अब आपका काम और भी आसान होने सकता है. Google chrome में आपने extensions का नाम तो सुना ही होगा. जो काम करने में हमें अलग अलग offline या फिर online software’s का इस्तेमाल करना पड़ता है वही पर Google chrome extension आपको सिर्फ one click installation के साथ आसानी से काम कर सकते है. चूँकि web designing पर अभी तक हिंदी में ज्यादा जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है तो मैंने सोचा क्यों ना इस नए topic पर article लिखा जाये.

वैसे तो Google में बहुत सारे extensions उपलब्ध है जैसे की SEO के लिए , Web Designing के लिए, Web Development के लिए इत्यादि. हम हमारे जरुरत के हिसाब से किसी भी extension को install करके उसका use कर सकते है. और जब हमारा काम पूरा हो जाये तब उसे deactivate भी करके रख सकता है. तो इसी के बारे में आज हम बात करने वाले है web designing के लिए सबसे बेहतरीन chrome extension कौनसे है और वो क्या काम करते है?

वेब डिज़ाइनर के लिए 12 बेहतरीन क्रोम एक्सटेंशन्स (Top Google Chrome Extensions list in Hindi)

1) MeasureIt!:

Web designing में ये सबसे बेहतरीन extension है. इस extension की मदद से आप Google chrome के किसी भी page के element को आसानी से measure कर सकते है वो भी perfect pixel ratio के साथ. यदि आपको किसी element का height, width, और position check करना है तो बस आपको इस extension को on करके measure करना है. मैं खुद इस extension को 3 साल से इस्तेमाल कर रहा हूँ, किसी भी element को measure करने के लिए मैं आपको ये recommend करूँगा.

2) ColorZilla:

Colorzilla chrome extension नाम से ही आपको पता चला होगा की ये color से सम्बंधित है. एक web designer को डिज़ाइन करते समय color combinations बहुत सटीक इस्तेमाल करना पड़ता है. जो भी professional web designer होते है वो Designing में सबसे ज्यादा ध्यान color combinations पर देते है, ऐसे में अगर आपको किसी color को अपनी साइट में use करना करना है तो color code की जरुरत होती है.

तो ColorZilla color pick करने का काम करता है. ये सभी hex codes को इकठ्ठा करके उससे color code generate करता है. इसमें आपको काफी सारी options देखने को मिलती है जैसे picked color history, web page color analyzer, pallete browser और css gradient genrator. मतलब सभी चीज़े आपको सिर्फ एक ही extension से मिलती है.

यहाँ पर आपको सिर्फ eye-dropper पर click करना है उसके बाद आपको जिस भी element का color copy करना है उसपर mouse ले जाकर click करना है. तुरंत वह color code clipboard में add हो जाता है फिर वहाँ से आप HEX code, RGB code अपने जरुरत के हिसाब से copy करके use कर सकते है.

ColorZilla एक color analyzer और CSS gradient editor के रूप में भी कार्य करता है ताकि आप एक image को CSS में बदल सकें.

3) Full Page Screen Capture:

Web Designing में यदि आप एक freelancing का काम कर रहे है तो आपको ये extension बहुत ही काम आ सकता है. यदि हमें किसी पेज का full screenshot capture करना है तो तो extension आपकी मदद कर सकता है. इसमें आपको जिस भी page का full screenshot capture करना है वहाँ पर जाकर camera जैसे दिखने वाले icon पर क्लिक करना है. तुरंत ये extension हर एक section को automatic scroll करके आपके page का एक screenshot बना देता है.

Screenshot generate होने के बाद आप उसे किसी भी format में save या फिर download कर सकते है जैसे png, jpg और pdf का option भी यहाँ उपलब्ध है.

4) WhatFont:

यह chrome extension उन लोगों के लिए सबसे मददगार साबित होगा जो लोगों को fonts के साथ लगाव है. क्यूंकि यदि आप अपने पसंदीदा Font का उपयोग करना चाहते हैं तो ये extension आपका काफी सारा समय बचा सकता है. जब आप किसी की website देखते हो और अगर आप को जानना है की उस website में कौनसे Fonts का इस्तेमाल हुआ है तो आप इसकी मदद से Font की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

बस इतना ही नहीं बल्कि ये extension की मदद से आप जिस भी page का Font की जानकरी प्राप्त करना चाहते है उसके साथ ये Google Font API और Typekit को पहचानने में भी मदद करेगा.

WhatFont Chrome extension developer को किसी भी web page के Font को quickly analyze और identify करने में मदद करता है. इसके लिए बस आपको mouse को किसी भी Font के ऊपर hover करना है और जैसे ही आप click करते हो आपको Font की सारी detail मिलती है, जैसे की Font Family, Style, Weight इत्यादि.

5) Grammarly:

यदि आप web deigning में content लिखने का भी काम कर रहे हो तो grammarly extension आपकी और मदद कर सकता है. Grammarly एक Free Online Writing Assistant tool है जिसकी मदद से आप लिखते समय जो भी spelling mistakes है उसे detect करके correct word के बारे में बताता है. ये एक बहुत ही बढ़िया tool है. अगर आप एक content writer है फिर तो आपके ये बहुत काम की चीज़ है. इस tool की मदद से आपका grammatically errors चुटकियों में resolve हो सकते है और सबसे बड़ी बात ये proof reading में आपका काफी सारा समय बचाता है.

6) Wappalyzer:

web designing और developement में हर दिन नयी नयी technologies का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको किसी website के technology के बारे में जानना हो जैसे की कौनसी technology की मदद से website design किया गया है. उसकी सारी जानकारी आपको इस extension की मदद से मिलेगी.

Wappalyzer आपको यह पहचानने में मदद करता है कि किसी भी website या application पर किन technologies का उपयोग किया जाता है. जैसे की अगर कोई website wordpress में design की गयी है तो उसमे क्या क्या इस्तेमाल हुआ है उसकी सारी जानकारी मिलेगी. जैसे इसमें आपको Programming Language, Database, JavaScript Libraries, UI Frameworks, Web Server इत्यादि. ऐसे बहुत सारी technologies के बारे में जानकरी मिलेगी.

7) Code Formatter:

इस extension की मदद से आप किसी भी minify code को beatify कर सकते है. जैसे की बहुत सारी websites होती है जो website का अच्छा speed बढ़ाने के लिए HTML, CSS और Javascript code को minify कर देते है. जिससे वह code के बीच का space निकल जाता है. यदि आपको website के किसी minify code को standard format में देखना है तो उसे beatifty करना पड़ता है. तो code formatter extension ये एक free formatter tool है जो आपको online काम करते समय code को beatify कर सकते है. इसमें आप HTML, CSS, jQuery, Javascript, JSON इन सभी langauage का code formatter में beatify कर सकते है.

8) Loom – Video Recorder:

इस extension की मदद से आप computer की screen record कर सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ इसका extension install करना होता है. यदि कभी आपको web design और development करते समय कुछ issues आये या फिर आप उस issues को images के द्वारा समझा नहीं सकते लेकिन आपको video बनाना है ताकि और अच्छे से समझे तो आप इस extension का उपयोग कर सकते है. क्यूंकि इससे आप screen reacodring आसानी से कर सकते है. इनका खुदका data storage भी होता है जहाँ पर आपने बनाये हुए screen records store होते है.

इसमें ख़ास बात ये है की आप only screen record और screen + Cam record भी कर सकते है. जब आप screen record कर लेते है तो ये tool automatically एक link generate करता है जिसकी मदद से आप वो link किसी के साथ भी शेयर कर सकते है. ताकि दूसरा पर्सन भी वो वीडियो देख सके. और इसमें एक ख़ास बात ये है की इसमें हमें performance भी दिखती है जैसे कितने लोगों ने इस वीडियो को view किया है.

9) LightShot:

ये मेरा पसदींदा extension है क्यूंकि यदि आप एक designer है तो आपके पास ये extension होना चाहिए. जैसे की मैंने आपको ऊपर video extension के बारे में बताया उसी तरह ये एक image screenshot extension है और इसकी मदद से आप कोई भी screenshot capture कर सकते है. जैसे अगर आपको किसी image में कुछ highlight करना है या image में text लिखकर highlight करना है तो ये tool की मदद से आप आसानी से screenshot बना सकते है. उसी तरह आपने जो screenshot capture किया है उसे आप social media पर direct share कर सकते. साथ ही इसमें Save का भी option होता है. यदि आप screenshot का link genrate करके उसे share करना चाहते है तो उसमे drive का भी option है जहाँ पर ये tool automatically screenshot का link create करता है फिर आप उसे दूसरें लोगों के साथ share कर सकते है.

10). CSSViewer:

जैसे आपको पता है की web designing में CSS के बीना design आधा अधूरा होता है. उसी तरह अगर आपको वेबसाइट की CSS की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस extension की मदद से कस देख सकते है. CSSViewer एक CSS property है. आप जिस भी section पर mouse hover कर लेते है तो एक floating panel open जाता है. जिसमे कुछ reports होते है जैसे Attributes, colors, Postining, Fonts इत्यादि. यदि आपको CSS देखनी है तो आप inspect करके भी देख सकते है लेकिन वहाँ सिर्फ आपको particular element के बारे में CSS देखने को मिलेगी लेकिन अगर आप इस extension का उपयोग करते हो तो आप section के हिसाब से CSS की report देख सकते है. ये सिर्फ आपको basic information provide करता है. मतलब जितनी जरुरी जानकारी है वह सभी आप इसकी मदद से जान सकते है.

11). Window Resizer:

Web designing में जब कोई भी website बनती है तो उसका responsive check करना होता है. वैसे तो हम direct भी chrome में inspect करके viewport चेंज करके website का design check कर सकते है. लेकिन इस extension में आपको अलग अलग viewports देखने को मिलेंगे और इसमें आप direct mobile responsive view देख सकते है. मैं खुद भी इस extension का use कर रहा हूँ. इसमें आपको बहुत सारे screen sizes देखने को मिलेंगे. जैसे आपको website को responsive बनाते समय कोई problem नहीं आएगी. तो आप window resizer tool का इस्तेमाल करके अपना कीमती समय बचा सकते है.

12). Clear Cache:

ऑनलाइन काम करते वक्त cache का बहुत बार सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप website design या development कर रहे तो फिर और मुश्किलें आती है. इसके लिए बार में हमें setting में जाकर browser cache Clear करते है. लेकिन Clear cache extension आप का काम आसान कर देगा क्यूंकि यह cookies और cache दोनों को one click को Clear कर देता है. कुछ web designer लगातार design में changes करते रहते है जिसकी वहज से cache का problem होता है और वह नई data की जगह पुराना data दिखता रहता है. तो एक web designer ऐसे चीज़ों से काफी frustrated हो जाता है.
यहाँ पर Clear cache आपको Cache, downloads, index database,plugin data, passwords इन सभी को configure करके page के cache को Clear कर देता है.

Conclusion:

तो ये आज के हमारे कुछ वेब डिजाइनिंग में speed up करने वाले कुछ top chrome extensions in hindi है तो अगर आपको हमारा post पसंद आ गया होगा तो कृपया हमें comment करके अपनी राय बताये. यदि आपको web designing में बारे में और कुछ जानकरी सीखनी है तो आप मुझे बता सकते है. क्यूंकि मैं भी एक वेब designer और developer हूँ. और मुझे आपको मदद करने में ख़ुशी होगी. तो इस post को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे share करना. जिससे उन्हें भी कुछ नया सीखने को मिल सकता है.

हेल्लो, मेरा नाम आकाश निकम है और मैं HindiMeTechy ब्लॉग का founder हूँ. इस ब्लॉग की मदद से आप ब्लॉग्गिंग, एसईओ, डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन पैसे कमाए और इंटरनेट से जुडी सभी जानकारी हिंदी में मिलेगी. हमारे Facebook Community को ज्वाइन करे और Professional bloggers के साथ जुड़े.

1 thought on “वेब डिज़ाइनर के लिए 12 बेहतरीन Chrome Extensions”

Leave a Comment